पीएम मोदी 15 जुलाई को वाराणसी में सौपेंगे विभिन्न योजनाओं की सौगात-वाराणसी

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
➖➖➖➖➖➖➖➖➖
वाराणसी — प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 जुलाई को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में मौजूद रहेंगे। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार लगभग आठ महीने बाद वर्ष 2021 के पहले वाराणसी दौरे के दौरान पीएम मोदी यहां की जनता को कुल 1550 करोड़ से भी अधिक की परियोजनाओं का लोकार्पण और 10 परियोजनाओं का शिलान्यास करने वाले हैं। सुरक्षा कारणों से एसपीजी ने संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में जनसभा पर सहमति नहीं दी। ऐसे में जिला प्रशासन ने आईआईटी बीएचयू के खेल मैदान का प्रस्ताव दिया। एसपीजी की सहमति के बाद एडीवी ग्राउंड पर पीएम की जनसभा की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इसमें छह हजार कुर्सियां सामाजिक दूरी के आधार पर लगाई जायेंगी। प्रधानमंत्री की आईआईटी बीएचयू के एडीवी ग्राउंड से लेकर रुद्राक्ष कंवेंसन सेंटर और बीएचयू के एमसीएच विंग में कोरोना प्रोटोकॉल को विशेष रूप से फॉलो किया जायेगा। यहां स्वास्थ्य विभाग की टीम कार्यक्रम में शामिल होने वाले लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग करेगी। इसके साथ ही कार्यक्रम स्थल पर कोरोना जांच की भी सुविधा रहेगी। इसके अलावा बीएचयू समेत अन्य अस्पतालों में शेफ हाउस भी बनाये जा रहे हैं।

सीएम योगी ने लिया जायजा
➖➖➖➖➖➖➖➖
पीएम मोदी के दौरे से पहले आज यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पीएम के दौरे से जुड़ी तमाम व्यस्थाओं का जायजा लेने के लिये वाराणासी पहुंचे। सीएम योगी आज दोपहर एक बजे हेलीकॉप्टर से बीएचयू पहुंचे। वहां उन्होंने आईआईटी बीएचयू के एडीवी ग्राउंड में होने वाली जनसभा स्थल का निरीक्षण किया। इसके बाद मुख्यमंत्री एमसीएच विंग पहुंचे। वहां से मुख्यमंत्री ने रुद्राक्ष कंवेंशन सेंटर का निरीक्षण किया , फिर बाबा विश्वनाथ के मंदिर जाकर पूजन किये। यहां से वे अन्नपूर्णा मंदिर पहुंचकर दर्शन किया। इसके अलावा वे हाल ही में दिवंगत हुये कांशी अन्नपूर्णा मंदिर के महंत रामेश्वर पुरी के तैलचित्र पर फूल चढ़ाकर नमन किये।

पीएम मोदी का कार्यक्रम जारी
➖➖➖➖➖➖➖➖
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वाराणसी दौरे कार्यक्रम की जारी सूचना के अनुसार वे पूर्वाह्न 11:00 बजे बीएचयू आईआईटी के टेक्‍नो ग्राउंड में परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। बीएचयू ग्राउंड पर ही पीएम का आधिकारिक तौर पर स्‍वागत किया जायेगा। दोपहर 12:20 बजे रुद्राक्ष अंतरराष्‍ट्रीय कन्‍वेंशन सेंटर का उद्घाटन करेंगे। अंतर्राष्ट्रीय सहयोग एवं सम्मेलन केंद्र सिगरा वाराणसी में जापान के सहयोग से बने सेंटर का लोकार्पण करेंगे। इसके बाद दोपहर 02:00 बजे मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य विंग , बीएचयू का निरीक्षण और अधिकारियों और चिकित्सा पेशेवरों के साथ कोविड तैयारियों पर कोरोना योद्धाओं से बातचीत करेंगे।

इन योजनाओं का होगा लोकार्पण और शिलान्‍यास
➖➖➖➖➖➖➖➖➖
वाराणसी में 736.38 करोड़ रुपये की 75 प्रमुख परियोजनायें पूरी हो चुकी हैं एवं 186 करोड़ की लागत से रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर , 62.89 करोड़ से राजकीय चिकित्सालय पांडेयपुर परिसर में 50 बेड महिला चिकित्सालय का अनावासीय भवन निर्माण , 29.63 करोड़ की लागत से बीएचयू में रीजनल इंस्टीट्यूट आफ ऑफथेल्मोलॉजी का निर्माण , 62.04 करोड़ रुपये लागत से 33.91 किमी पंचकोसी परिक्रमा मार्ग का चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण का कार्य पूरा हो चुका है। इसके अलावा 50.17 करोड़ की लागत से तीन लेन का वाराणसी-गाजीपुर मार्ग पर आशापुर ओवरब्रिज पूरी तरह तैयार है। साथ ही 20.25 करोड़ रुपये की लागत से राजघाट से अस्सी तक क्रूज के संचालन का कार्य एवं चार पार्कों का विकास एवं सुंदरीकरण व 84 घाटों पर सूचना पट्ट का कार्य पूरा कराया जा चुका है। लगभग 19.55 करोड़ की लागत से गोदौलिया चौक पर मल्टीलेवल टू व्हीलर पार्किंग का निर्माण , 14.21 करोड़ से मछोदरी स्मार्ट सीनियर सेकेंडरी स्कूल व स्किल डेवलपमेंट सेंटर का विकास , 11.95 करोड़ रुपये लागत से अस्सी घाट व राजघाट व अन्य घाटों पर दबाव कम किये जाने हेतु गंगा नदी के ड्रेजिंग एवं चैनेलाइजेशन का कार्य के अलावा सर सुंदरलाल चिकित्सालय बीएचयू में 45.50 करोड़ की लागत से निर्मित 100 बेड का एमसीएच विंग आकार ले चुका है। और 60.63 करोड़ की लागत से निर्मित 80 टीचर रेजिडेंशियल फ्लैट , बीएचयू में 17 करोड़ रुपये की लागत से आईयूसीटीई भवन के अंतर्गत पूर्ण हो चुके एपीजे अब्दुल कलाम मल्टीपरपज भवन के निर्माण आदि कार्य प्रमुख हैं।

Ravi sharma

Learn More →