ओलंपिक के प्रतिभागी टीम को पीएम ने दी शुभकामनायें-नईदिल्ली

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
➖➖➖➖➖➖➖➖
नई दिल्ली — पूरे देश को आपसे उम्मीदें हैं और आप लोग देश का नाम रोशन करेंगे।आप सभी को उम्मीदों के बोझ से दबाव महसूस नहीं करना है , आप सभी अपना 100 प्रतिशत देकर मेडल जीतने की कोशिश करें। उम्मीद है कि आप इस बार देश के लिये मेडल लायेंगे। आप सभी को बहुत शुभकामनायें , पूरे देश के लोगों की शुभकामनायें आपके साथ हैं , आप सभी जापान में जमकर खेलें।
उक्त बातें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये आज टोक्यो ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले पंद्रह एथलीट्स के साथ चर्चा के दौरान बिना दबाव के खेलने का मंत्र देने के साथ खिलाड़ियों में जोश भरते हुये कही। पीएम ने खिलाड़ियों से बातचीत में आगे कहा कि जमीनी स्तर पर सही चयन हो तो देश की प्रतिभा क्या नहीं कर सकती ? यह हमारे खिलाड़ियों ने दिखाया है। इस अवसर पर खेल मंत्री अनुराग ठाकुर , निसिथ प्रमाणिक और कानून मंत्री किरण रिजिजू भी मौजूद रहे। पीएम ने जिन खिलाड़ियों से बात किया उनमें एमसी मैरीकॉम (मुक्केबाजी) , सानिया मिर्जा (टेनिस) , तीरंदाज दीपिका कुमारी और प्रवीण जाधव के अलावा भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा के अलावा दुती चंद (एथलेटिक्स) , आशीष कुमार (कुश्ती) , पीवी सिंधु (बैडमिंटन) , एलावेनिल वलारिवन (शूटर) , सौरभ चौधरी (शूटर) , शरथ कमल (टेबल टेनिस) , मनिका बत्रा (टेबल टेनिस) , विनेश फोगट (कुश्ती) , साजन प्रकाश (तैराकी) और मनप्रीत सिंह (हॉकी) शामिल हैं। पीएम मोदी ने पहले तीरंदाज दीपिका कुमारी  को वर्ल्ड नंबर वन बनने पर बधाई देते हुये कहा कि आपसे उम्मीदें ज्यादा है। इस पर दीपिका ने कहा कि वह ओलिपिंक में अच्छा प्रदर्शन करेंगी। वहीं ट्रैक एंड फील्ड के एथलीट से तीरंदाज बने प्रवीण जाधव का भी मोदी ने हौसला बढ़ाया। जाधव बेहद गरीब परिवार से आते हैं। पिता दिहाड़ी मजदूर थे , उन्हें भी ये दिन ना देखना पड़े इसलिये प्रवीण ने खेल का रास्ता चुना। पीएम ने प्रवीण के माता-पिता के संघर्षों को प्रणाम किया।

सत्रह जुलाई को रवानगी
➖➖➖➖➖➖➖
कोरोना संकटकाल के बीच एक साल के इंतजार के बाद टोक्यो ओलंपिक का अगले सप्ताह आगाज 23 जुलाई से होने वाला है , जिसका समापन 08 अगस्त को होगा। भारतीय एथलीट का पहला दल 17 जुलाई को टोक्यो रवाना होगा। इस वक्त जो एथलीट विदेश में रहकर तैयारी कर रहे हैं , वे वहीं से सीधे टोक्यो पहुंचेंगे।

मनप्रीत और मैरी कॉम भारतीय ध्वजवाहक
➖➖➖➖➖➖➖➖➖
दिग्गज महिला मुक्केबाज एम०सी० मैरीकॉम और भारतीय हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह को टोक्यो ओलंपिक खेलों के लिये भारतीय दल का ध्वजवाहक चुना गया है। दोनों खिलाड़ी 23 जुलाई को होने वाले टोक्यो खेलों के उद्घाटन समारोह में भारतीय दल की अगुवाई करेंगे। वहीं, बजरंग पूनिया 08 अगस्त को समापन समारोह में भारतीय ध्वजवाहक की भूमिका निभायेंगे।

Ravi sharma

Learn More →