Breaking.मानसिक रोगियों के इलाज के लिए प्रख्यात कांके अस्पताल में अब नहीं करा सकेंगे मुफ्त इलाज,बिहार सरकार नहीं उठाएगी कोई खर्च-

पटना-एक बड़ी खबर है जनता के स्वास्थ से संबंधित.मिली जानकारी के मुताबिक अब झारखंड के कांके मानसिक अस्पताल में अब मरीजों का इलाज मुफ्त में नहीं किया जाएगा.बता दें कि सरकार ने इस मामले मे साफ- साफ कह दिया है कि अब वह मरीजों का कोई खर्चा नहीं उठाएगी.आपको बता दे की पहले इलाज के लिए 900 रूपये खर्च होते थे. लेकिन अब सरकार ने इसके लिए मना कर दिया है. बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने रिनपास के निदेशक को इस संबंध में 28 अगस्त को एक पत्र भेजा है.


बता दें कि रिनपास में मरीजों के इलाज पर सरकार को प्रतिदिन प्रति मरीज 900 रूपये खर्च करने पड़ते है. पिछले कुछ महीनों से बिहार सरकार ने रिनपास के बकाया पैसों का भुगतान नहीं किया है जिससे रिनपास का बिहार सरकार पर 74 करोड़ रुपए बकाया हो गया है. रुपयों के भुगतान के लिए रिनपास ने कई बार बिहार सरकार को कहा,लेकिन भुगतान नहीं हो पाया.

अब रिनपास ने बिहार सरकार पर दबाव बनाने के लिए राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के पास गुहार लगाया है.अभी भी रिनपास में भर्ती मरीजों में 40 से 50 फीसदी मरीज बिहार के ही हैं.हैरत की बात है की बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने का दावा करने वाली सरकार इस पैसे का भुगतान क्यो नही कर रही है.

Team Report

Ravi sharma

Learn More →