सीपीआई-एम के दो नक्सलियों ने किया हथियार सहित आत्मसमर्पण-वैशाली जिले के..

पटना- नक्सली संगठन सीपीआई (माओवादी) के दो हार्डकोर नक्सलियों ने पटना में आईजी ऑपरेशन के सामने आज आत्मसमर्पण कर दिया है.एडीजी हेडक्वार्टर जितेंद्र कुमार ने इसकी पुष्टि की है.सरेंडर करने वाले नक्सली अमरनाथ सहनी और राकेश सहनी हैं. ये दोनों हार्डकोर नक्सली वैशाली जिले के जन्दाहा थाना क्षेत्र के रहने वाले हैं.दोनों नक्सलियों के सरेंडर करने के बाद एडीजी हेडक्वार्टर ने बताया कि अमरनाथ सहनी ने एक कारबाइन,एक पिस्टल और एक मैगजीन के साथ सरेंडर किया है.इसी तरह राकेश सहनी ने एक पिस्टल और एक कट्टा के साथ सरेंडर किया है.इन दोनों के पास से कुल 19 कारतूस भी बरामद किया गया है.बता दें कि हार्डकोर नक्सली अमरनाथ सहनी के उपर 14 और राकेश सहनी के उपर 6 आपराधिक केस दर्ज है. इसमें एक मामला यूएपी एक्ट के तहत दर्ज है.
नक्सली अमरनाथ सहनी सीपीआई (माओवादी) संगठन में जोनल कमांडर था. वर्ष 1998 में इसने पहली बार नक्सली वारदात को अंजाम दिया था.जबकि राकेश सहनी साल 2015 से नक्सली गतिविधियों में एक्टिव है. पुलिस को इन दोनों की तलाश काफी समय से थी. एडीजी हेडक्वार्टर के अनुसार सरेंडर करने वाले इन दोनों नक्सलियों को सरकार के पुनर्वास योजना का लाभ मिलेगा.
उन्होंने बताया कि दोनों के बैंक अकाउंट में एक निश्चित राशि एफडी की जाएगी.जबकि तीन साल तक हर महीने सरकार की तरफ से निर्धारित की गई राशि भी जमा कराई जाएगी. बता दें कि आईजी ऑपरेशन सुशील एम खोपड़े छुट्टी पर हैं. इनका चार्ज अभी आईजी संजय सिंह संभाल रहे हैं और इन दोनों नक्सलियों ने इनके सामने ही सरेंडर किया है.पुलिस को लंबे समय से इनकी तलाश थी.

Report By Manish Tiwari

Ravi sharma

Learn More →