सीएम योगी ने सोनभद्र को दी करोड़ों की सौगातें

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
➖➖➖➖➖➖➖➖
सोनभद्र – पिछली सरकार राम भक्तों पर गोली चलवाती थी , लेकिन अब की सरकार प्रभुश्री राम का भव्य मंदिर बनवा रही है। पिछली सरकार गरीबों का राशन हड़प कर जाती थी , लेकिन हमारी सरकार में गरीबों को मुफ्त राशन मिल रहा है। याद करिये पिछली सरकार में हम पर्व और त्यौहार नहीं मना सकते थे , कांवड़ यात्रा नहीं निकलने दी जाती थी , दुर्गा पूजा नहीं हो सकती थी जबकि केवल दंगे होते थे। अब वर्तमान सरकार काशी विश्वनाथ धाम की भव्यता बढ़ा रही है। अब तो दंगाइयों को जहां पहुंचाना था , वहां पहुचा दिया गया है। पहले की सरकार और अब की सरकार में फर्क साफ है।
उक्त बातें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज सोनभद्र में पांच अरब चौदह करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करने के बाद जनसभा को संबोधित करते हुये कही। समाजवादी पार्टी पर निशाना साधते हुये सीएम ने कहा कि वह भी सरकार थी , जब कोई भी नौकरी निकलती थी तो एक परिवार वसूली पर निकल पड़ता था ,प्रदेश के नौजवान वंचित रह जाते थे और पहले की सरकारों में केवल माफियाओं और गुंडों का राज था। पहले यहां लोग पानी और बिजली के लिये तरसते थे। सोनभद्र जिला प्राकृतिक संसाधनों से भरपूर जिला है , लेकिन यहां के लोगों को आजादी के बाद से ही पिछली सरकारों ने सुविधाओं से वंचित रखा। लेकिन हमारी सरकार बनने के बाद आज यहां हर घर को शुद्ध पेयजल के साथ बिजली भी मिल रहा है। वर्ष 2022 तक सोनभद्र समेत आसपास के सभी जिलों के हर गांव में भी हर घर नल योजना के तहत शुद्ध पेयजल पहुंचाया जायेगा। सीएम ने कहा कि हमारी सरकार ने फैसला किया है कि अन्त्योदय कार्ड धारकों को महीने में दो बार मुफ्त राशन दिया जायेगा। इसके साथ ही रहेड़ी दुकानदान हों , मजदूर हों , रिक्शा चालक हों , सभी को हर महीने पांच सौ रुपये दिये जायेंगे।हमारी सरकार वृद्धावस्था पेंशन भी दोगुनी देने का फैसला किया है। साथ ही दिव्यांग जनों को भी अब पांच सौ रुपये की जगह हर महीने एक हजार रुपये पेंशन स्वरूप दिये जायेंगे। उन्होंने आगे कहा कि यहां मेडिकल की पढ़ाई के लिये देश में कहीं भटकना नहीं पड़ेगा , इसी जनपद में यह सुविधा होगी। हम जन विश्वास यात्रा के तहत ये सौगात सोनभद्र के लिये लेकर आये हैं। सोनभद्रवासी ही नहीं बल्कि नेपाल तक के लोगों को तीन सौ करोड़ रूपये की लागत से पांच सौ बेड क्षमता वाले सोनभद्र मेडिकल कॉलेज का फायदा मिलेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अब वो सपना भी साकार हो गया है क्योंकि डबल इंजन की सरकार है और पीएम मोदी का नेतृत्व है। डबल इंजन सरकार , डबल काम। कोई सोचता था कि सोनभद्र में भी मेडिकल कॉलेज बनेगा , अब तो यहां मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास भी हो गया है।
गौरतलब है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भाजपा की जन विश्वास यात्रा के तहत आज सोनभद्र पहुंचे थे। यह जन विश्वास यात्रा गाजीपुर से शुरू होकर चन्दौली होते हुये यहां पहुंची , इसे लेकर सोनभद्र के हाईडिल मैदान में एक विशाल जनसभा का आयोजन किया गया था , जिसे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संबोधित किया। यहां वे रॉबर्ट्सगंज के हाइडिल मैदान के समीप बने हेलीपैड पर उतरने के बाद कार से सभास्थल पर पहुंचे। यहां उन्होंने जिले को लगभग पांच सौ तेरह करोड़ रूपये से भी अधिक के परियोजनाओं की सौगात दी। इसमें 167 करोड़ की 28 परियोजनाओं का लोकार्पण और मेडिकल कॉलेज समेत 345 करोड़ की 50 परियोजनाओं का शिलान्यास शामिल है। इन परियोजनाओं में 50 बेड का आयुष अस्पताल , विद्यालय भवन , पीडब्लूडी की कई सड़कें और पाईप पेयजल सहित कई परियोजनायें शामिल रहीं। सभा समाप्ति के बाद सीएम योगी लखनऊ के लिये रवाना हो गये। सीएम के आगमन से पूर्व राबर्ट्सगंज नगर स्थित हाईडिल मैदान में स्थित कार्यक्रम स्थल और हेलीपैड को सुरक्षा कर्मियों ने अपने कब्जे में ले लिया था।

Ravi sharma

Learn More →