सामाजिक कुरुतियों और रुढ़िवादी परंपराओं के खिलाफ आवाज उठाते हैं सौहार्द साथी संतोष कुमार पांडेय–जौनपुर

जौनपुर — संतोष कुमार पांडेय:– एक ऐसा शख्स जो विश्व बंधुत्व कि बात करता है,समाज कि कूरीतियों के खिलाफ आवाज उठाता है, रुढ़िवादी परंपराओं से असहमति जताता है,आम लोगों को जागरूक करता है, सौहार्द,भाइचारा कि बात करता है, सही मायनों में संविधान में विश्वास रखता है।

जी हां उत्तरप्रदेश के जिला जौनपुर, पोस्ट चंदवक के सुदूर गांव हटवा के रहने वाले हैं श्री संतोष कुमार पांडेय।

श्री पांडेय एक सामान्य परिवार से हैं। यह बचपन से ही सामाजिक कुरुतियों और रुढ़िवादी परंपराओं से असहमत रहे हैं।भारत के संविधान में अटूट विश्वास रखते हैं और संविधान कि प्रस्तावना का शत् प्रतिशत अनुपालन करते हैं। श्री पांडेय वर्तमान में समुदाय स्तर पर सौहार्द साथी के तौर पर गांव गांव में भाईचारा स्थापित करने के लिए प्रयासरत रहते हैं। बंधुत्व मंच(प्रक्रियागत) कि स्थापना कर हर जाति, धर्म, लिंग के इंसान को एक समान पटल पर लाने कि मुहिम में लगे हैं। बकौल श्री पांडेय बचपन से सामाजिक कुरुतियों और रुढ़िवादी परंपराओं से असहमति थी, इसके बाद भारत के संविधान को पढ़ा,समझा,जाना और खुद को उसमें समाहित करने का निश्चय किया।सबकी भावनाओं का, सबके मान-सम्मान का ख्याल रखते हुए जीवन का उद्देश्य अखंड भारत का निर्माण होना चाहिए। गांधी जी ने जो सत्य, अहिंसा, सत्याग्रह कि बात कही है इन तीनों का आधार धैर्य है।

व्यक्ति के शरीर,मन और आत्मा की पूर्ण एकता, और अखंडता कि आवश्यकता शायद सबसे महत्वपूर्ण सिद्धांत है। इनके अनुरूप हमें हमारे सभी विचारों और कार्यों का मार्गदर्शन करना चाहिए जैसा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने किया था।हमें इन सपनों को जीना है और इसे सदैव साथ लेकर चलना है।

Ravi sharma

Learn More →