समुदाय के बच्चों ने मनाया आभासी माध्यम से “अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस”

पटना-स्वयसेवी संस्था “प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन” शिक्षा के क्षेत्र में अपने उद्देश्य “प्रत्येक बच्चा स्कूल में हो और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पाए” के साथ कार्य कर रही हैं.संस्था के द्वारा बच्चों के शैक्षणिक स्तर को सुदृढ़ व उनके विकास में सहयोग करने के लिए गृह भ्रमण के दौरान समुदाय आधारित गतिविधि कर अभिभावक तथा समुदाय को जागरूक करने तथा उनके उत्तर दायित्व से परिचित कराने का कार्य निरंतर किया जाता रहा है ताकि बच्चे का समुचित विकास हो सके.

आज इस कोविड-19 संक्रमण काल में भी सावधानी का पालन करते हुए संस्था लगातार डिजिटल माध्यम से समुदाय में छोटे-छोटे समूह में बच्चे, अभिभावक और समुदाय को लगातार शिक्षा से जोड़े हुए हैं. इस क्रम में ‘कोरोना, थोड़ी मस्ती, थोड़ी पढ़ाई’ ! घर आंगन में, अपने परिवार में ,के अंतर्गत प्रतिदिन रोचक गतिविधियों का पैकेज व्हाट्सएप एवं कीपैड फोन के जरिए भेजा जा रहा है साथ ही जूमकाल, कॉन्फ्रेंस कॉल के जरिए अभिभावकों और बच्चों से गतिविधि आधारित चर्चाएं भी की जा रही है.

बच्चे रोचक कहानी, बालगीत, अंक, अक्षर,प्रोजेक्ट वर्क इत्यादि स्वयंसेविका, माताओं एवं घर के अन्य सदस्यों की मदद से सीख रहे हैं.इसी क्रम में आज “अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस” के अवसर पर माताओं और समुदाय को शिक्षा के प्रति जागरूक किया गया तथा साक्षरता के महत्त्व पर बातचीत करते हुए बताया गया कि साक्षरता केवल लिखने-पढ़ने के लिए ही नहीं बल्कि अपने अधिकार और कर्तव्य को समझने के लिए भी आवश्यक है.

इसीलिए इस मौके पर सभी को मिलकर बच्चे और समुदाय के शैक्षिणिक विकास में सहयोग प्रदान करने व एक स्वस्थ समाज के निर्माण में अपनी सशक्त भूमिका प्रदान करने हेतु समुदाय से आग्रह किया गया.संस्था के इस पहल का स्वागत माताओं और अभिभावकों के द्वारा किया गया.

संस्था के विचार से माताएं सहमत दिखी.उनका कहना था कि जिस तरह से दैनिक गतिविधियों के माध्यम से बच्चों को शिक्षा से जोड़ें रखने का प्रयास और समुदाय को जागरूक करने की पहल संस्था के द्वारा की गई है वह सराहनीय है. कार्यक्रम के सफल संचालन में संस्था के सदस्यगण लगातार प्रयासरत हैं. इसके सफल संचालन में कार्यक्रम समन्वयक राजेश कुमार पाण्डेय , अंशु सोनालिका, सविता कुमारी,सोनी कुमारी, रश्मी कुमारी, एसआरजी तथा सहचर की महत्वपूर्ण भूमिका है.

Ravi sharma

Learn More →