योगी कैबिनेट का फैसला,मुफ्त राशन योजना की अवधि तीन माह बढ़ी

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
➖➖➖➖➖➖➖➖
लखनऊ – उत्तरप्रदेश में भाजपा सरकार के दूसरे कार्यकाल में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में शनिवार को लोकभवन में आयोजित पहली कैबिनेट बैठक में कोविड-19 महामारी के दौरान शुरू की गई मुफ्त राशन योजना को तीन महीने और बढ़ाने का औपचारिक फैसला लिया गया है। कोरोना काल में हर नागरिक को संबल प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू हुई इस अन्न योजना से राज्य के कुल 15 करोड़ आबादी लाभान्वित हो रही है। योगी आदित्यनाथ सरकार का पहला निर्णय , अगले तीन माह तक खाद्यान्न योजना के तहत प्रदेश के 15 करोड़ लोगों को खाद्यान्न के साथ दाल , नमक , चीनी आदि मिलता रहेगा। योजना मार्च 2022 में खत्म हो रही थी।
कैबिनेट मीटिंग के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि उत्तरप्रदेश में नवगठित सरकार का पहला निर्णय पंद्रह करोड़ गरीब जनता जनार्दन को समर्पित है।हमारी मंत्रिमंडल ने निर्णय लिया है कि अगले तीन महीने के लिये मुफ्त राशन योजना को फिर से हम लागू कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कोरोना वायरस महामारी के दौरान प्रधानमंत्री ने देश के हर नागरिक के लिये ‘प्रधानमंत्री अन्न योजना’ प्रारंभ की थी , इस योजना के अन्तर्गत देश की 80 करोड़ जनता को इसका लाभ मिल रहा है। वहीं पंद्रह करोड़ लोगों को उत्तरप्रदेश में इसका लाभ प्राप्त होता था। उन्होंने कहा कि योजना के अन्तर्गत राज्य की 15 करोड़ अंत्योदय जनता को 35 किलोग्राम खाद्यान्न और पात्र परिवारों को पांच-पांच किलोग्राम खाद्यान्न प्राप्त होता है। राज्य सरकार ने इसके साथ ही प्रत्येक परिवार को एक किलोग्राम दाल , एक किलोग्राम रिफाइंड तेल , एक किलोग्राम आयोडीनयुक्त नमक भी उपलब्ध कराया था। इसके साथ ही अंत्योदय परिवारों को राज्य सरकार ने एक किलोग्राम चीनी भी उपलब्ध करायी थी। सीएम ने कहा, ‘‘यह योजना मार्च 2022 तक थी. इसलिये हमारी मंत्रिमंडल ने आज निर्णय लिया कि अगले तीन महीनों तक प्रदेश के 15 करोड़ लोगों के लिये यह योजना जारी रहेगी। ‘डबल इंजन की सरकार’ पहले भी जनता के साथ खड़ी रही। महामारी के दौरान निशुल्क इलाज, निशुल्क टीका उपलब्ध कराया गया। सीएम योगी ने कहा कि मुफ्त टेस्ट , ट्रीटमेंट और टीका के प्रयास से कोरोना पर काबू पाया गया तो महामारी से उपजने वाली भुखमरी की समस्या के निदान में मुफ्त राशन की योजना बहुत उपयोगी रही है। अंत्योदय एवं पात्र गृहस्थी कार्ड धारक पंद्रह करोड़ प्रदेशवासी डबल इंजन की सरकार में मुफ्त राशन की डबल डोज प्राप्त कर रहे हैं। इस योजना की अवधि मार्च 2022 में समाप्त हो रही थी , जिस पर विचार करते हुये नई सरकार की पहली कैबिनेट बैठक में इसे अगले तीन माह तक बढ़ाये जाने का फैसला किया गया है। राशन वितरण की पारदर्शी व्यवस्था पर जोर देते हुए उन्होंने बताया कि अस्सी हजार उचित दर की दुकानों पर ई- पॉश मशीनें लगी हैं , इससे सही लाभार्थी तक राशन वितरण संभव हो रहा है। वहीं डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम लोगों तक सुविधा पहुंचाते रहें। उन्होंने कहा कि आज पहली कैबिनेट बैठक में हमने मुफ्त राशन योजना को अगले तीन महीने के लिये बढ़ा दिया है। इसके लिये सरकार 3,270 करोड़ रुपये खर्च करेगी और इससे पंद्रह करोड़ लोगों को होगा फायदा होगा।संवाददाता सम्मेलन में योगी आदित्यनाथ के साथ उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य , बृजेश पाठक तथा कैबिनेट मंत्री सुरेश कुमार खन्ना एवं स्वतंत्र देव सिंह भी मौजूद थे।
बताते चलें कि विधानसभा चुनाव में उत्तरप्रदेश में पार्टी की प्रचंड परचम फहराते हुये शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित कई वरिष्ठ नेताओं की उपस्थिति में दो उपमुख्यमंत्रियों सहित कुल 52 मंत्रियों के साथ योगी आदित्यनाथ ने लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री के पद एवं गोपनीयता की शपथ ली। यूपी में भाजपा सरकार की ताजपोशी के बाद सीएम योगी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की संक्षिप्त बैठक शुक्रवार देर रात संपन्न हुई। मंत्रियों के परिचय के बाद राज्य में सुशासन , विकास के साथ साथ आगे काम करने के तरीके और योजनाओं को लागू करने के तरीके पर संक्षिप्त चर्चा करके इस बैठक का समापन कर अगले दिन शनिवार को सुबह फिर बैठक बुलायी गयी थी।

Ravi sharma

Learn More →