मिताली राज ने नये रिकॉर्ड के साथ फिर रचा इतिहास-वारसेस्टर

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
———————————-
वारसेस्टर (इंग्लैंड) –भारतीय महिला टेस्ट और वनडे क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने इंटरनेशल क्रिकेट में वो मुकाम हासिल किया है , जो पुरुष क्रिकेट में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को हासिल है। दोनों अपने-अपने वर्ग में इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। मिताली ने खेल के सभी तीनों प्रारूपों को मिलाकर सबसे ज्यादा रन बनाने का गौरव हासिल किया है। मिताली ने इंग्लैंड की पूर्व कप्तान चार्लोट एडवर्ड्स का रिकार्ड तोड़ा है। मालूम हो अंतर्राष्ट्रीय महिला क्रिकेट में केवल मिताली और चार्लोट ही दो ऐसे खिलाड़ी हैं , जिसने 10,000 से अधिक रन बनाये हैं। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने इंटरनेशनल क्रिकेट में कई रिकॉर्ड्स बनाये हैं और वह लगातार नये कीर्तिमान स्थापित करती आ रही हैं।मिताली राज अब इंग्लैंड की पूर्व कप्तान चार्लोट एडवर्ड को पीछे छोड़ते हुये महिला इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली क्रिकेटर बन गई हैं , उनके नाम अब 10,337 रन हो चुके हैं। मिताली राज ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में लक्ष्य का पीछा करते वक्त पारी के 24वें ओवर में नैट साइवर की गेंद पर जैसे ही चौका लगाया , वैसे ही उन्होंने चार्लोट एडवर्ड के 10,273 इंटरनेशल रन के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया।
जबकि महिला इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने की लिस्ट में तीसरा नंबर न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स का आता है , उनके नाम 7849 रन हैं। मिताली ने हाल में भी इंटरनेशनल क्रिकेट में 22 साल पूरे किये हैं। वारसेस्टर में खेले गये वनडे मुकाबले में इस दिग्गज ने ना सिर्फ इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन पूरे किये बल्कि वो वनडे की सबसे कामयाब वनडे कप्तान भी बन गईं हैं। मिताली ने आयरलैंड के खिलाफ 26 जून 1999 को मिल्टन केयेन्स में अपने अंतर्राष्ट्रीय केरियर की शुरुआत की थी।
गौरतलब है कि इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे और आखिरी वनडे में टीम इंडिया ने 4 विकेट से धमाकेदार जीत दर्ज की. जिसमें कप्तान मिताली राज ने 86 गेंदों में 8 चौकों की मदद से नाबाद 75 रन बनाये. मिताली की कप्तानी पारी के दम पर ही भारत ने इंग्लैंड को 4 विकेट से हराने में कामयाब रही. इंग्लैंड की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 219 रन पर ऑल आउट हो गयी थी. जवाब में भारतीय टीम 46.3 ओवर में 6 विकेट खोकर 220 रन बनाकर मैच जीत लिया। इसके साथ ही उनके नाम एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड हो गया है , मिताली दुनियां की सबसे ज्यादा वनडे मैच जीतने वाली महिला कप्तान बन गई है। पचास ओवर के फार्मेट में बतौर कप्तान ये उनकी 84 वीं जीत है। इस तरह उन्होंने आस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क के 83 जीत के रिकॉर्ड को पीछे छोंड़ दिया है। हालांकि तीन मैचों की वनडे सीरीज पर इंग्लैंड 2-1 से कब्जा कर लिया.

Ravi sharma

Learn More →