मंडल कारा फुलवारीशरीफ में मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता पर कार्यक्रम आयोजित — पटना

पटना — आज शनिवार अपराह्न को जिला विधिक सेवा प्राधिकार व लॉ फाउंडेशन की ओर से मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता पर एक कार्यक्रम का आयोजन मंडल कारा फुलवारीशरीफ ,पटना में किया गया। इस अवसर पर डॉ॰ मनोज कुमार मनोवैज्ञानिक चिकित्सक द्वारा कैदियों में होनेवाले मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का मूल्यांकन किया गया ।50 से अधिक अलग-अलग मामलों में विचाराधीन व सजाफ्यता बंदियों को उनके बदलते मानसिक समस्या के प्रति जागरूक होने और बाहर निकलने पर परिवार व समाज के लिए गुणात्मक योगदान देने के लिए उन्हें अभिप्रेरित किया गया ।

अपने अभिभाषण में डॉ॰ मनोज ने बताया की आज नशा लेकर अपराध एक बङा मुद्दा बनता जा रहा है। राज्य में शराबबंदी के बावजूद सूखे नशे का प्रचलन बढ रहा है जो की आनेवाले समय में समाज के लिए खतरा साबित हो सकता है।

 

उन्होंने कैदियो को प्रेरित करते हुए कहा की जेल में आने के अनेक वजह हो सकते है लेकिन अगर इस समय कैदी अपना स्व-मूंल्याकन करें तो वह खुद को समझ सकते हैं। जो बंदी शराब पीकर कोई क्राइम कर चुके हैं उनके लिए डॉ॰ कुमार ने बताया की शराब एक उत्तेजनशील मादक पदार्थ है जिससे व्यक्ति का मस्तिष्क का सी-एन-एस प्रभाग स्टुमिलेन्ट होकर अधिक सक्रिय होकर जोश प्रदान करता है। व्यक्ति अपना नियंत्रण खोकर कोई क्राइम कर बैठता है। ज्यादातर लोग थ्रिल के लिए नशा करते हैं जिससे उनके द्वारा समाजविरोधी व्यवहार हो जाता है और कानून के गिरफ्त में वो आसानी से चले जाते हैं। डॉ॰ मनोज द्वारा जेल में रहते हुए अपने व्यवहार, विचार और पुराने अनुभवों को बदलकर परिवार और समाज से जुङने की मनोशैक्षणिक अपील बंदीगृह में बंद कैदियों से की गयी।इस अवसर पर बंदियों के अनेकों प्रश्नों के जवाब भी उन्होंने दिए।

कार्यक्रम में वरिष्ठ अधिवक्ता व पैनल जिला विधिक सेवा प्राधिकार ,पटना के श्री संतोष कुमार द्रारा सरकार की ओर से मिलने वाले निःशुल्क कानूनी सहायता के बारे में जानकारी आवासित कैदियों को दिया गया ।उन्होनें अपने वक्तव्य में बताया की वैसे लोग जो निराश्रित,दिव्यांग,किन्नर ,अनाथ , आर्थिक रूप से कमजोर जिनकी सलाना आय डेढ लाख तक प्रतिवर्ष है और जो किसी कारणवश अपराध अथवा संदिग्ध और विचाराधीन कैदी हैं उन्हें सरकार द्वारा निचले कोर्ट से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक अधिवक्ता मुहैया फ्री में किया जाता है। लॉ फाउंडेशन की ओर से गुरुदेव नंदा, एडवोकेट शालनी जेल अधीक्षक श्री लालबाबू इस अवसर पर कार्यक्रम में उपस्थित रहें।

Ravi sharma

Learn More →