मानसिक स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताओं ने सीखें काउंसलिंग कौशल के गुर–पटना

पटना — आज जिला समाजिक सुरक्षा कोषांग ,पटना ,समाज कल्याण विभाग, बिहार सरकार तथा मारीवाला हेल्थ इनीशियेटिव (एम.एच.आई) के तत्वावधान में आज एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन राज्य मुख्यालय सक्षम में किया गया ।
आज के इस एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला में पटना जिला में कार्यरत सभी मानसिक रूप से तनावग्रस्त लोगों के उपचार के बाद आवासित किए जाने वाले राजकीय संस्थान एम आई हाफ वे होम्स, मुख्यमंत्री भिक्षावृत्ति निवारण योजना अंतर्गत भिक्षुक पुनर्वास गृह के कर्मियों का प्रशिक्षण दिनांक 5 जनवरी 2024 को संपन्न हुआ।
कार्यशाला में कर्मियों को प्रशिक्षण देते हुए डॉ॰ मनोज कुमार ने बताया की मानसिक समस्या से ग्रसित लोगों को एक विशेष प्रकार के परामर्शन की आवश्यकता होती है। इसके लिए
मानवीय मूल्यों का ध्यान रखा जाना चाहिए।


उन्होंने बताया की मानसिक दिव्यांगता से ग्रसित के परिजन को भी काउंसलिंग की जरूरत होती है। बहुत बार समाजिक कारणों से लोग परिवार के सदस्यों के मानसिक समस्याएं छुपा लेते हैं जिस कारण से समस्या बढ जाती है। ऐसे में प्रत्येक मानसिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को समाज के लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता है।


कार्यशाला में मानसिक स्वास्थ्य ग्रसितो के देखभाल के दौरान आपसी तालमेल कैसे रखा जाये इसपर डॉ॰ मनोज द्वारा बल दिया गया ।उन्होंने बताया की देखरेख संस्थानों में जो कर्मि हैं उन्हें भी आपस में मेल रखना चाहिए। लगातार इस क्षेत्र में कार्य करते रहने से इमोशनल ड्रेन होने की संभावना होती है। जिसे एक दुसरे के साथ आपसी रिश्ते मजबूत कर ज्यादा से ज्यादा लाभ मानसिक समस्या से उभर रहे आवासित को दिया जा सकता है।


कार्यक्रम में मानसिक स्वास्थ्य से जूझ रहे रोगियों के साथ सौहार्दपूर्ण तरीके से कार्य करने के लिए तकनीकी पक्षों पर जोर दिया गया ।इस अवसर पर गुणवत्ता पूर्ण काउंसलिंग कैसे किये जाये।बातचीत के लिए आवासितो को कैसे तैयार किया जाए व विपरीत परिस्थितियों में कार्यरत कर्मी आवासितो का कैसे देखभाल करे उसपर डॉ॰ मनोज कुमार द्वारा विशेष जोर दिया गया ।इस अवसर पर अनेकों कौशलों को जीवंत क्रियाकलापों द्वारा कर्मियों को सिखाया गया।कार्यक्रम में समाजिक सुरक्षा कोषांग,पटना की सहायक निदेशक श्रीमती स्नेहा व मारीवाला हेल्थ इनेशेटिव की सुश्री मंगला होनवार द्वारा सभी प्रशिक्षुओं को मार्गदर्शन किया गया ।कार्यशाला में समाजिक कार्यकर्ता गुरूदेव नंद योगेश द्वारा योगदान दिया गया ।इस अवसर पर विभिन्न संस्थानों से करीब 50 कर्मचारीगण प्रशिक्षण कार्यशाला में शामिल रहे।

Ravi sharma

Learn More →