मानसिक समस्या से उभर रहे महिलाओ के लिए मनोरंजनात्मक कार्यक्रम का आयोजन

पटना–मानसिक स्वास्थ्य हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है, और इसे सुधारने के लिए मनोरंजनात्मक गतिविधियाँ अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। ये गतिविधियाँ तनाव को कम करने, मनोबल को बढ़ाने, और सकारात्मक मानसिक स्वास्थ्य को प्रोत्साहित करने में मदद करती हैं।इसी के महत्व को देखते हुए हाफवे होम(महिला), राजीवनगर पटना में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसका उदेश्य मानसिक समस्या से उभर रहे आवासित महिलाओ को मनोरंजनात्मक गतिविधियों में संलग्न करना था । हाफवे होम में आवासित लोग मानसिक समस्या से उभर रहे हैं।

इस कार्यक्रम का मार्गदर्शन जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग, सामाज कल्याण विभाग, बिहार सरकार ने, रॉबिनहुड आर्मी, एक स्वयंसेवी समूह और पटना के सामाजिक संस्था “कर्पुरी ठाकुर ग्रामीण संस्था” के साथ मिलकर किया।कार्यक्रम में, रॉबिनहुड आर्मी के सदस्यों ने हाफवे होम के निवासियों के मानसिक स्वास्थ्य के हित के लिए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया।

इनमें योग, साझा व्यायाम, संगीत, खेल, चित्रकला और अन्य क्रियाएँ शामिल थीं। निवासियों को अपने भावनाओं को व्यक्त करने का मौका भी मिला।यह कार्यक्रम मानसिक स्वास्थ्य और मनोरंजनात्मक गतिविधियों के महत्व को बताने का एक माध्यम और हाफवे होम के महिला निवासियों के लिए सामाजिक गतिविधियों मे भाग लेने और रचनात्मक लोगों से मिलने और उनसे जोड़ने का एक सुनहरा मौका था।

Ravi sharma

Learn More →