भारत ने न्यूजीलैंड से मुकाबला क्लीन स्वीप कर जीता

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
➖➖➖➖➖➖➖➖
कोलकाता – भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का आखिरी मुकाबला आज कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डेंस में खेला गया। सीरीज के तीसरे एवं आखिरी मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड को 73 रनों से हरा दिया है। सीरीज के अंतिम मुकाबले में भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और टीम ने 20 ओवर में सात विकेट गंवाकर 184 रन बनाये। न्यूजीलैंड की ओर से कप्तान मिचेल सेंटनर ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिये। वहीं 185 रनों के बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुये कीवी टीम 111 रनों पर ही सिमट गई। न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल ने 33 गेंदों में अपना 20वां अर्धशतक जड़ दिया।भारत की ओर अक्षर पटेल ने शानदार गेंदबाजी करते हुये तीन विकेट चटकाये। अक्षर पटेल ने एक खास मुकाम हासिल किया। वे किसी एक टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में पावरप्ले में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बन गये। एक टी-20 मैच में पावरप्ले में भारत के लिये सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड रविचंद्रन अश्विन के नाम है। अश्विन ने वर्ष 2016 में विशाखापट्टनम में श्रीलंका के खिलाफ चार विकेट झटके थे। इसके बाद वॉशिंगटन सुंदर और अक्षर संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर हैं। सुंदर ने बांग्लादेश के खिलाफ कोलंबो में तीन विकेट झटके थे। वहीं, अक्षर ने इस मैच में यह कारनामा किया। टी -20 के तीसरे मुकाबले में जीत के साथ ही भारत ने 3-0 से सीरीज पर कब्जा कर लिया है।

भारत इलेवन – रोहित शर्मा (कप्तान), इशान किशन, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, दीपक चाहर।

न्यूजीलैंड इलेवन – मार्टिन गप्टिल, डेरिल मिशेल, मार्क चैपमैन, ग्लेन फिलिप्स, टिम सीफर्ट (विकेटकीपर), जेम्स नीशम, मिशेल सैंटनर (कप्तान), ईश सोढ़ी, एडम मिल्ने, लॉकी फर्ग्युसन, ट्रेंट बोल्ट।

Ravi sharma

Learn More →