बिहार कि राजनीती का फैसला आज,मतगणना शुरू-

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
————————————–
पटना — कोरोना के कठिन संकटकाल में संपन्न हुये बिहार विधानसभा चुनाव के राजनीतिक भविष्य का फैसला आज होने वाला है। राज्य में वोटों की गिनती के लिये 38 जिलों में 55 मतगणना केंद्र बनाये गये हैं। इस 55 मतगणना केंद्रों में 414 हॉल बनाये गये हैं , इन सभी केंद्रों पर सुबह 08:00 बजे से मतगणना का काम शुरु हो चुका है। जिसमें सबसे पहले पोस्टल बैलेट गिने जायेंगे , इसके बाद ईवीएम के वोटों की गिनती होगी। गौरतलब है कि बिहार में तीन चरणों 28 अक्टूबर, 03 नवंबर और 07 नवंबर को मतदान हुआ था।
बिहार राज्य निर्वाचन आयोग ने मतगणना सुचारू रूप से कराने के लिये पुख्ता प्रबंध किया है।

यहाँ का परिणाम पहले
——————————
पटना के 14 विधानसभा क्षेत्रों में से सबसे पहले फतुहा विधानसभा और बख्तियारपुर विधानसभा क्षेत्र के परिणाम घोषित किये जायेंगे। इन दो विधानसभा क्षेत्रों में मतदान केंद्रों की संख्या अन्य विधानसभा क्षेत्रों की तुलना में कम है। फतुहा विधानसभा में 405 और बख्तियारपुर विधानसभा में 410 मतदान केंद्र हैं। इसलिए इन दो विधानसभा क्षेत्रों में परिणाम जल्दी आने की संभावना है। दीघा, कुम्हरार और बांकीपुर विधानसभा के परिणाम देर से आयेंगे। दीघा की गिनती देर तक चलती रहेगी। पटना जिले के सभी चौदह विधानसभा क्षेत्रों के लिये एएन कॉलेज में मतगणना स्थल बनाया गया है। प्रत्येक विधानसभा की मतगणना दो पंडाल में होगी। वहीं, पटना साहिब विधानसभा क्षेत्र की मतगणना चार जगहों पर करने की व्यवस्था की गई है।
बिहार में 243 सदस्यीय विधानसभा के लिये हुये मतदान में वैशाली जिले के राघोपुर सीट पर सभी निगाहें लगी हुई हैं जहांँ से तेजस्वी यादव चुनावी मैदान में हैं। बहरहाल, नीतीश कुमार बिहार विधान परिषद के सदस्य हैं और उन्होंने चुनाव नहीं लड़ा है। राघोपुर सीट पर पूर्व में लालू प्रसाद और राबड़ी देवी प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं। वहीं तेजस्वी के बड़े भाई तेज प्रताप यादव ने समस्तीपुर जिले के हसनपुर सीट से चुनाव ल़ड़ा है।इसके अलावा जिन नेताओं पर लोगों की नजर रहेगी उनमें पटना साहिब से नंद किशोर यादव, मोतीहारी से प्रमोद कुमार, मधुबनी से राणा रणधीर, मुजफ्फरपुर से सुरेश शर्मा, नालंदा से श्रवण कुमार, दिनारा से जय कुमार सिंह, जहानाबाद से कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा शामिल हैं। दूसरे प्रमुख उम्मीदवारों में पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी, वीआईपी के नेता मकुश सहनी, खेल से राजनीति में आई श्रेयसी सिंह, प्लूरल्स पार्टी की नेता पुष्पम प्रिया चौधरी आदि शामिल हैं।

Ravi sharma

Learn More →