प्रारंभिक बाल्यावस्था एवं देखभाल कार्यक्रम में सहयोग कर रही स्वयंसेविका का हुआ दो दिवसीय प्रशिक्षण–

पटना –दिनांक 10.10.23 से 11.10. 23 तक प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन द्वारा संचालित अर्ली ईयर्स कार्यक्रम के अंतर्गत पटना शहरी क्षेत्र के परियोजना 5 के आंगनवाड़ी केंद्रों पर स्कूल पूर्व शिक्षा में सहयोग कर रही 116 स्वयं सेविकाओं का दो दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन गायघाट , नून का चौराहा , मालसलामी में किया गया।

प्रशिक्षण में स्वयं सेविकाओं ने खेल आधारित गतिविधि के माध्यम से आंगनबाड़ी के बच्चों का सर्वांगीण विकास स्कूल पूर्व तैयारी के गतिविधियों को समझा। सर्वांगीण विकास को बढ़ावा देने हेतु कहानी, बाल गीत ,खेल,विज्ञान व गणित की गतिविधियों के साथ प्रोजेक्ट वर्क के गतिविधियों का अभ्यास छोटे व बड़े समूहों में स्वयंसेविकाओं द्वारा खुद करके समझ बनाया गया ताकि प्रशिक्षण उपरांत वह स्कूल पूर्व शिक्षा पर बेहतर योगदान आंगनबाड़ी केंद्रों पर कर सकें।

बच्चों के सर्वांगीण विकास के साथ-साथ प्रारंभिक वर्षों के महत्व पर चर्चा करते हुए विचारों का आदान-प्रदान किया गया कि इन वर्षो में शारीरिक व मानसिक विकास बहुत ही तेज गति से होता हैं यह जीवन की निर्णायक अवधि है इसलिए बच्चों के साथ गतिविधि कराने के साथ ही उन्हें उचित अवसर व प्रोत्साहन दिया जाना चाहिए।


स्वयं सेविकाओं ने इस प्रशिक्षण में बढ़-कर के हिस्सा लिया। उनका कहना हैं कि प्रशिक्षण में सीखी गई गतिविधियों से वह स्कूल पूर्व शिक्षा में बेहतर योगदान कर पाएंगी।


प्रशिक्षण के सफल संचालन में संस्था के कार्यक्रम समन्वयक राजेश कुमार पांडेय, रश्मि सिन्हा, रानी कुमारी,अंशु सोनलिका,संध्या कुमारी,स्नेहा रानी व अन्य सदस्य गणों की महत्वपूर्ण भूमिका रही ।

Ravi sharma

Learn More →