प्रथम एजूकेशन फाउंडेशन-नए – नए प्रयोग कर सीख रहे बच्चे-पटना

पटना-शिक्षा के क्षेत्र में कार्य कर रही संस्था ” प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन ” विभिन्न कार्यक्रमों के अंतर्गत तरह – तरह की नई गतिविधियों के माध्यम से बच्चों , माताओं ,अभिभावक तथा समुदाय को शिक्षा से जोड़ें रखने का कार्य अनवरत कर रही है.

कोविड -19 संक्रमण काल में सबसे ज्यादा प्रभावित बच्चों की शिक्षा को डिजिटल के तहत ज़ूम व व्हाट्सएप के माध्यम से बच्चे को खेल – खेल में अपने पाठ्यपुस्तक और शैक्षणिक गतिविधियों में व्यस्त रखने का कार्य संस्था के द्वारा किया जा रहा है.

संस्था के द्वारा नियमित रूप से बच्चों के लिए ” करोना, थोड़ी – मस्ती थोड़ी – पढ़ाई ” के अंतर्गत प्रतिदिन नए – नए गतिविधियाँ अभिभावकों के स्मार्ट फ़ोन व की पैड फोन एस. एम. एस के द्वारा भेजे जा रहे है और उनके साथ लगातार संपर्क बनाए हुए है ताकि बच्चों की पढ़ाई बाधित न हो.

अब अभिभावकों के लिए भी प्रतिदिन के कार्य मे यह शामिल हो गया है बल्कि उनके दैनिक जीवन का एक हिस्सा बन चुका है.बच्चें बढ़ चढ़कर गतिविधियों को करते हैं और अभिभावक बच्चों के विकास में सहभागी बन रहे हैं. इस सप्ताह की रोचक गतिविधि बालगीत, कहानी, पहेली के साथ ही पैटर्न का खेल,घूमने वाला बन्दर,चोंच वाली चिड़िया, क्राफ्ट में चांदनी रात, साथ ही अंक अक्षर की पहचान रही. जिसे आंगनबाड़ी तथा स्कूल के बच्चों ने उत्साहित होकर किया.

साथ ही संस्था द्वारा संचालित प्रॉडिजी कार्यक्रम के अंतर्गत टैब से जुड़कर माताओं के माध्यम से बच्चे सर्वांगीण विकास की गतिविधियां भी कर रहे हैं.कोविड -19 के गाइडलाइन को ध्यान में रखकर समुदाय में छोटे – छोटे समुहों में बच्चों के साथ गतिविधियां कराई जा रही हैं. इस तरह संस्था इस करोना काल में शिक्षा को प्रभावी तथा रोचक बनाने में निरंतर प्रयत्नशील है.कार्यक्रम के सफल संचालन में कार्यक्रम समन्वयक राजेश कुमार पाण्डेय , एसआरजी और सहचर की प्रमुख भूमिका हैं.

Ravi sharma

Learn More →