पीएम ने यूपी को दी यूनिवर्सिटी और डिफेंस कॉरिडोर की सौगात-अलीगढ़

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
➖➖➖➖➖➖➖➖
अलीगढ़ — राजा महेंद्र प्रताप के नाम पर बन रही यूनिवर्सिटी का शिलान्यास करना मेरा सौभाग्य है। उन्होंने ना केवल भारत की आजादी के लिये लड़ा बल्कि उन्होंने भारत के विकास की नींव में भी सक्रिय योगदान दिया। उन्होंने वृदावन में आधुनिक टेक्निकल कालेज अपने संसाधन से बनवाया , एएमयू को बड़ी जमीन दी। आज 21 वीं सदी का भारत शिक्षा व कौशल के नये दौर की ओर बढ़ चला है , तब मां भारती के ऐसे अमर सपूत के नाम पर विवि का निर्माण हो रहा है। ऐसे विचार को साकार करने के लिये मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनकी टीम को बधाई। यह विवि आधुनिक शिक्षा का एक बड़ा केंद्र तो बनेगा ही, इसके साथ ही देश में डिफेंस से जुड़ी पढ़ाई और डिफेंस मैन्यूफेक्चरिंग से जुड़ी टेक्नालाजी व मैनपावर बनाने का सेंटर भी बनेगा। इस विवि मे पढऩे वाले छात्र-छात्राओं को काफी लाभ मिलेगा। जब भी कोई लक्ष्य कठिन लगे , कुछ मुश्किलें नजर आये तो राजा महेन्द्र प्रताप सिंह को जरूर याद कर लेना। उनकी कुछ भी कर गुजरने की जीवटता हमें सीख देती है।
उक्त बातें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तरप्रदेश के लोधा अलीगढ़ में प्रदेश को राजा महेन्द्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी और डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर की सौगात देते हुये कही। इस दौरान विश्वविद्यालय पर निर्मित फिल्म भी दिखायी गयी , जिसमें राजा महेन्द्र प्रताप के संक्षेप इतिहास के साथ ही शिक्षा के गुणवत्ता के बारे में भी बताया गया है। इस दौरान पीएम ने डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के अलीगढ़ नोड्स का भी अवलोकन किया। उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री और राम मंदिर आंदोलन के प्रमुख नेताओं में शुमार कल्याण सिंह को नमन करने के साथ ही उनकी कमी को महसूस किया। हमारे संस्कार हैं कि जब शुभ कार्य होता है तो अपने बड़े याद आते हैं , आज कल्याण सिंह होते तो राजा के नाम से विश्वविद्यालय के शिलान्यास को देखकर खुश होते। आजादी की लड़ाई में कई ऐसे राष्ट्रनायक एवं राष्ट्रनायिकाओं से देश को परिचित नही कराया गया , इन गलतियों को आज इक्कीसवीं सदी का भारत सुधार रहा है। पीएम ने कहा कि यूपी के लिये यह बहुत बड़ा दिन है। राधाष्टमी भी है , आज के दिन को यह अवसर और भी पुनीत बनाता है। बृजभूमि के कण-कण में राधा ही राधा बसी हैं। उन्होंने देश को राधाष्टमी की बधाई देते हुये कहा कि विकास के इतने बड़े कार्यों की शुरुआत इस पवित्र दिन से हो रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि ऐसे विचार को साकार करने के लिये मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनकी टीम को बधाई। यह विश्वविद्यालय आधुनिक शिक्षा का एक बड़ा केंद्र तो बनेगा ही , इसके साथ ही देश में डिफेंससे जुड़ी पढ़ाई और डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग से जुड़ी टेक्नोलॉजी व मैनपावर बनाने का सेंटर भी बनेगा। इस विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले छात्र- छात्राओं को काफी लाभ मिलेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज देश ही नहीं, दुनियां भी देख रही है कि रायफल से लेकर लड़ाकू विमान युद्धपोत यह सब भारत में ही बनाने का अभियान चल रहा है। भारत दुनियां के बड़े डिफेंस इंपोर्टर की छवि से बाहर निकलकर दुनियां में एक्सपोर्टर के संकल्प के साथ आगे बढ़ रहा है। डिफेंस कारिडोर के अलीगढ़ नोड में दर्जनों कंपनियों अब हथियार बनाने वाली है। यहां छोटे हथियार ड्रोन आदि बनाए जाएंगे। नए उद्योग लगाए जा रहे हैं। यह अलीगढ़ व आसपास के क्षेत्र को नई पहचान देगा। पहले अलीगढ़ के ताले घरों की रक्षा करते थे , अब अलीगढ़ के हथियार देश की सीमाओं की रक्षा करेंगे। पीएम मोदी ने अखिलेश राज पर निशाना साधते हुये कहा एक दौर था जब यहां शासन-प्रशासन , गुंडों और माफियाओं की मनमानी से चलता था। लेकिन अब वसूली करने वाले , माफियाराज चलाने वाले सलाखों के पीछे हैं। पहले यहां गरीबों की हर योजनाओं में रोड़े अटकाये जाते थे , पलायन का माहौल था – घोटाले होते थे और भ्रष्टाचार भी चरम सीमा पर था। आज योगी आदित्यनाथ की सरकार ईमानदारी के साथ आगे बढ़ रही है। योगी की टीम सबका साथ – सबका विकास , सबका विश्वास और सबका प्रयास के मंत्र को आगे बढ़ा रही है।
इस कार्यक्रम को उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संबोधित करते हुये कहा कि पूरी दुनियां कोरोना से लड़ रही है , ऐसे वक्त में भारत में जीवन और जीविका को बचाने के लिये देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में आगे बढ़ रहा है , उनकी अगुवाई में भारत दुनियां के लिये मिसाल बना है।  पीएम मोदी की अगुवाई में यूपी में निवेश बढ़ा है , हमने 1.61 करोड़ युवाओं को रोजगार दिया है। पीएम मोदी ने ही डिफेंस कॉरिडोर का वादा किया था , जिसके अलीगढ़ नोड पर आज काम शुरू हो रहा है। सीएम ने कहा कि राजा महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर यूनिवर्सिटी बन रही है , केंद्र सरकार द्वारा नई शिक्षा नीति लायी गई है , जिससे समाज के हर तबके के लिये काम हो रहा है। इस दौरान सीएय योगी ने किसानों के हितों की योजनायें भी गिनायी।
गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज अलीगढ़ पहुंचे , जहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने उनकी अगवानी की। पीएम मोदी के मंच पर पहुंचने के बाद यूपी के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने सभी की ओर से प्रधानमंत्री का स्वागत किया। इसके बाद पीएम ने प्रदेश को राजा महेन्द्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी और डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर की सौगात दी और यूनिवर्सिटी के माडल का जायजा लिया। अपने संबोधन में पीएम ने युवाओं को प्रेरणा देने के साथ उनमें जोश भी भरा। उन्होंने पूर्व सीएम कल्याण सिंह को याद किया और सीएम योगी के कार्यों की प्रशंसा और चौधरी चरण सिंह की तारीफ की। इस दौरान उन्होंने युवाओं को राजा महेन्द्र प्रताप से परिचित कराने के साथ ही अलीगढ़ की महत्ता पर प्रकाश डाला। वहीं विरोधियों पर जमकर निशाना भी साधा। बताते चलें अलीगढ़ की कोल तहसील के लोधा और मूसेपुर करीम जरौली गांव में बनने वाली ये यूनिवर्सिटी 92 एकड़ से ज्यादा में फैली होगी , जबकि 395 कॉलेज इसके अंतर्गत आयेंगे।विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन , शैक्षणिक भवन , छात्रावास , आवासीय भवन आदि के लिये 101.41 करोड़ रुपये की लागत के निर्माण कार्यों की स्वीकृति प्रदान की गई है। वहीं, डिफेंस कॉरिडोर का ऐलान खुद पीएम मोदी ने वर्ष 2018 में किया था। अलीगढ़ के डिफेंस कॉरिडोर में 19 कंपनियां निवेश करेंगी, करीब 1300 करोड़ का निवेश होगा।

Ravi sharma

Learn More →