छग में अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी होंगे तैयार – सीएम बघेल

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
➖➖➖➖➖➖➖
रायपुर — छत्तीसगढ़ में खेल प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है। अच्छी खेल सुविधायें , कोच और प्रशिक्षण की सुविधा मिलने से छत्तीसगढ़ में भी अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी तैयार होंगे। छत्तीसगढ़ के खिलाड़ियों ने अनेक अवसरों पर राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की खेल स्पर्धाओं में अपने खेल कौशल का उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुये देश-प्रदेश का नाम रौशन किया है।
उक्त बातें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज अपने निवास कार्यालय में आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम में नवा रायपुर में आईटीएम यूनिवर्सिटी परिसर में टाटा ट्रस्ट के सहयोग से स्थापित विश्वस्तरीय बैडमिंटन अकादमी का शुभारंभ करने के बाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कही। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि खेल अकादमियां प्रारंभ होने से प्रदेश में खेलों के लिये अच्छा वातावरण बनेगा। आईटीएम यूनिवर्सिटी परिसर में आज विश्वस्तरीय बैडमिंटन अकादमी का शुरू होना केवल इस विश्वविद्यालय के लिये ही नहीं बल्कि छत्तीसगढ़ के लिये बड़ी उपलब्धि है। टाटा ट्रस्ट ने इस अकादमी के लिये सराहनीय योगदान दिया है। इसी तरह यदि राज्य के उद्योग भी खेलों के विकास में आगे आयें तो राज्य में खेलों का विकास और तेजी से होगा। उन्होंने कहा कि राज्य शासन द्वारा नवा रायपुर में बैडमिंटन अकादमी शुरू करने की घोषणा की गयी है। अन्य खेलों के लिये भी अकादमियां प्रारंभ की गई हैं। उन्होंने इस अवसर पर खिलाड़ियों और खेल प्रेमियों को बधाई और शुभकामनायें दी। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये
खेलमंत्री उमेश पटेल ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की यह मंशा है कि जो बच्चे खेल को अपना कैरियर बनाना चाहते हैं उन्हें खेल अकादमियों के माध्यम से अच्छी सुविधायें और प्रशिक्षण मिले। उन्होंने आईटीएम यूनिवर्सिटी प्रबंधन और टाटा ट्रस्ट के पदाधिकारियों को छत्तीसगढ़ में विश्वस्तरीय बैडमिंटन अकादमी प्रारंभ करने के लिये धन्यवाद दिया। बताते चलें ‘द रायपुर सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन बैडमिंटन’’ नाम से प्रारंभ हुई इस अकादमी की स्थापना के लिये टाटा ट्रस्ट द्वारा शत् प्रतिशत फंडिंग की गई है। यह मध्य भारत की नवीनतम और सबसे अच्छी बैडमिंटन अकादमी है। आईटीएम यूूनिवर्सिटी प्रबंधन द्वारा इस अकादमी के लिये आवश्यक भूमि उपलब्ध कराने के साथ परिचालन लागत वहन की जायेगी। अकादमी के संचालन में भी यूूनिवर्सिटी प्रबंधन द्वारा सहयोग दिया जायेगा। अकादमी में विश्वस्तरीय आठ बैडमिंटन कोर्ट बनाये गये हैं तथा 300 से अधिक दर्शकों की बैठने की व्यवस्था की गई है। खिलाड़ियों और कोच के लिये हॉस्टल की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। खिलाड़ियों के लिये डायटिशियन , फिजियोथेरेपिस्ट और काउंसलर की सुविधायें भी अकादमी में उपलब्ध है। आईटीएम प्रबंधन द्वारा मुंबई में ओलंपियन पी.वी. सिंधु के सम्मान के लिये आयोजित समारोह में रायपुर और बड़ौदा में विश्वस्तरीय बैडमिंटन अकादमियों के निर्माण की घोषण की गई थीे , जिसके तहत आज रायपुर में अकादमी का शुभारंभ हुआ। इस अवसर पर कृषि एवं जल संसाधन मंत्री रविन्द्र चौबे , बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया के सचिव अजय सिंघानिया , छत्तीसगढ़ ओलंपिक एसोसिएशन के महासचिव गुरूचरण सिंह होरा , छत्तीसगढ़ बैडमिंटन संघ के अध्यक्ष अनवर ढ़ेबर , टाटा ट्रस्ट की स्पोर्टस हेड सुश्री नीलम बाबरदेसाई , आईटीएम यूनिवर्सिटी बैडमिंटन अकादमी के डायरेक्टर और नेशनल चीफ जूनियर कोच संजय मिश्रा , आईटीएम युनिवर्सिटी रायपुर के वाइस चांसलर डॉं. विकास सिंह , सीनियर बैडमिंटन खिलाड़ी एचएस प्रणय सहित आईटीएम यूनिवर्सिटी और टाटा ट्रस्ट के प्रतिनिधि और खेल प्रेमी उपस्थित थे।

Ravi sharma

Learn More →