पंजाब में भगवंत मान होंगे आप सीएम के उम्मीद्वार

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
➖➖➖➖➖➖➖
चंडीगढ़ – आदमी पार्टी ने पंजाब में पार्टी के मुख्यमंत्री के चेहरे के तौर पर भगवंत मान के नाम पर मुहर लगा दी है। पंजाब में आम आदमी का चेहरा अब भगवंत मान ही होंगे , पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने पर भगवंत मान ही मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल ने चंडीगढ़ में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में इसका औपचारिक ऐलान किया। उन्होंने कहा कि पार्टी ने सीएम कैंडिडेट चुनने के लिये मोबाइल नंबर जारी करके जनता की राय मांगी थी। तीन दिन में 21.59 लाख लोगों ने व्हाट्सएप , काल और मेसेज के माध्यम से सीएम के चेहरे पर अपने सुझाव दिये थे जिसमें 93.3 फीसदी लोगों ने भगवंत मान के पक्ष में वोट दिया। जबकि 3.6 फीसदी लोगों ने नवजोत सिंह सिद्धू के लिये वोट किया। केजरीवाल ने कहा कि कई ने मुझे भी सीएम बनाने का मत दिया , लेकिन मैंने पहले ही कहा था कि पंजाब में मैं सीएम उम्मीद्वार नहीं बनूंगा , यहां का सीएम चेहरा सिख समाज से होगा।सीएम चेहरे की ऐलान करने के बाद अरविंद केजरीवाल ने भगवंत मान को गले लगाकर बधाई दी। प्रेस कॉन्फ्रेंस में केजरीवाल ने दूसरी पार्टियों पर निशाना साधते हुये कहा कि दूसरी पार्टियां अपने बेटे , बहू या घर के आदमी को सीएम फेस बना देती थीं लेकिन हमारी पार्टी ने ऐसा नहीं किया है। केजरीवाल बोले कि भगवंत मान मेरा छोटा भाई है , मैं डायरेक्ट उनका नाम देता तो भाई-भतीजावाद के आरोप लगाते हुये लोग कहते केजरीवाल ने अपने भाई को उम्मीद्वार बना दिया , इसलिये यह फैसला पब्लिक वोटिंग से लिया गया।आज पंजाब के लिये ऐतिहासिक दिन है। पंजाब में आम आदमी पार्टी का सीएम चेहरा कौन होना चाहिये ? इसका हर पंजाबी को बेसब्री से इंतजार था। मैंने एक ऐसा चेहरा देने के बात कही थी जिस पर हर पंजाबी को गर्व होगा। हमने सीएम चेहरा ढूंढने के लिये अलग प्रक्रिया की।

गरीबों के हक में चलेगा पेन – मान
➖➖➖➖➖➖➖➖➖
मुख्यमंत्री चेहरा घोषित किये जाने के बाद भगवंत मान ने कहा कि जब मैं कॉमेडियन था तो लोग मुझे देख हंस देते थे। जब राजनीति में आया तो लोग रोने लगे कि हमें बचा लो। उन्होंने कहा कि आज पार्टी ने मुझे बहुत बड़ी जिम्मेदारी दी है। लाखों लोगों ने अपनी राय देकर मुझ पर भरोसा जताया , अब मैं डबल जिम्मेदारी से काम करूंगा। सीएम चेहरा घोषित किये जाने के बाद मान ने भावुक मन से कहा कि अगर हरे रंग का पैन मेरे हाथ में आया तो वह हमेशा जरूरतमंद और गरीबों के हक में चलेगा , वह किसी चेले या चमचे के हक में नहीं चलेगा। मान ने कहा कि हमें जंग जीतने के लिये बहुत मेहनत करनी होगी। पंजाब पैरों पर खड़े होना जानता हैं। जो यूथ IELTS कर विदेश जा रहे हैं , उन्हें भी यहीं रोकेंगे। सबको डिग्री के मुताबिक पंजाब में ही नौकरी दिलायेंगे।

कौन हैं भगवंत मान ?
➖➖➖➖➖➖➖
आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भगवंत मान पंजाब में सबसे बड़ा चेहरा हैं। ये संगरूर से दो बार लोकसभा चुनाव जीत चुके हैं , पार्टी कार्यकर्ताओं समेत नेतृत्व में अच्छी पैठ है। अपनी शैली को लेकर मालवा इलाके समेत पूरे पंजाब में खासे लोकप्रिय हैं। ये जट सिख समाज से आते हैं जिसका पंजाब में दबदबा है। युवा नेता भगवंत मान की साफ छवि और भाषण का अंदाज उनकी ताकत है। लंबे समय से कयास लगाए जा रहे थे कि आम आदमी पार्टी पंजाब के लिये भगवंत मान को सीएम फेस बना सकती है। पार्टी में सीएम चेहरे की रेस में भगवंत मान ही सबसे आगे चल रहे थे। बताते चलें पंजाब में 117 विधानसभा सीटों पर 20 फरवरी को मतदान होगा। पहले यह चुनाव 14 फरवरी को होना था , लेकिन रविदास जयंती की वजह से इसे आगे बढ़ाया गया है।

Ravi sharma

Learn More →