नहीं रहे जसवंत सिंह, कंधार सहित परमाणु परीक्षण के बाद लगे प्रतिबंध आदी मामलों मे रही अहम भुमिका-नईदिल्ली

नई दिल्ली-दिग्गज राजनेता और अटल बिहारी वाजपेयी कि सरकार में मंत्री रहे जसवंत सिंह (82) का निधन हो गया.वे लंबे समय से बीमार थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट मे कहा कि वे राजनीति और समाज को लेकर अपने अलग तरह के नजरिए के लिए हमेशा याद किए जाएंगे. भाजपा को मजबूत करने में भी उनका खासा योगदान था.मैं उनके साथ हुई चचार्ओं को हमेशा याद रखूंगा.उनके परिवार और समर्थकों के प्रति संवेदनाएं व्यक्त करता हूं.

प्लेन हाईजैक कंधार मामला हुआ था चर्चित
———————————————–

अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में जसवंत सिंह कपड़ा मंत्री थे. 24 दिसंबर 1999 को इंडियन एयरलाइंस की फ्लाइट नंबर के उ-814 को हाईजैक करके अफगानिस्तान के कंधार ले जाया गया था.इस मामले में यात्रियों को बचाने के लिए भारत सरकार को तीन आतंकी छोड़ने पड़े थे. जिन आतंकियों को छोड़ा गया था, उनमें मुश्ताक अहमद जरगर, अहमद उमर सईद शेख और मौलाना मसूद अजहर शामिल था.उस वक्त इन आतंकियों को लेकर जसवंत ही कंधार गए थे.फिर 1998 में परमाणु परीक्षण के बाद अमेरिका ने भारत पर सख्त प्रतिबंध लगाए थे. तब जसवंत ने ही अमेरिका से बातचीत की थी. 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान भी उनकी भूमिका अहम रही.

भाजपा से दो बार बाहर हुए
———————————–

2012 में भाजपा ने उन्हें उप राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया, लेकिन, यूपीए के हामिद अंसारी के हाथों हार का सामना करना पड़ा. अपनी किताब में जसवंत ने मुहम्मद अली जिन्ना की तारीफ की.जिसके बाद भाजपा ने उन्हें पार्टी से निकाल दिया.2010 में उनकी वापसी हुई मगर 2014 में उन्हें भाजपा ने लोकसभा चुनाव का टिकट नहीं दिया और उनकी बाड़मेर सीट से भाजपा ने कर्नल सोनाराम चौधरी को उतार दिया. इसके बाद जसवंत सिंह ने फिर भाजपा छोड़ दी और निर्दलीय चुनाव मैदान मे उतरे.लेकिन हार का सामना करना पड़ा. इसी साल उन्हें सिर में चोट लगी इसके बाद से कोमा में ही उन्होंने आज आखिरी सांस ली.

Ravi sharma

Learn More →