नमन ओझा ने कहा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा-इंदौर

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
———————————
इंदौर — लगभग दो दशक तक घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने वाले टीम इंडिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज नमन ओझा ने इंदौर होल्कर स्टेडियम में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फार्मेट को अलविदा कह दिया। हालांकि वे घरेलू टी-20 फार्मेट में खेलते हुये दिखायी दे सकते हैं। संन्यास की घोषणा करते समय उनकी आंखे नम हो गई थी। हालांकि नमन ओझा घरेलू टी-20 फार्मेट में खेलते हुए दिखाई दे सकते हैं। सन्यास की घोषणा करते समय नमन ओझा ने बताया कि अब वह अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को आगे नहीं बढ़ा सकते, उनका कमर दर्द उन्हें लगातार परेशान कर रहा है, साथ ही अब वे परिवार को भी समय देना चाहते हैं, यही वजह है कि उन्होंने क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है। मध्य प्रदेश के रतलाम शहर के रहने वाले नमन ओझा ने भारत के लिये एक टेस्ट, एक वनडे और दो अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मैच खेले हैं जबकि घरेलू किक्रेट और आईपीएल में भी उनकी करियर शानदार रहा है। नमन ओझा के नाम रणजी ट्रॉफी में विकेटकीपर के रूप में सबसे ज्यादा 351 शिकार करने का रिकॉर्ड है।

लंबे समय से टीम से रहे बाहर
————————————-
नमन ओझा लंबे समय से भारतीय क्रिकेट टीम से बाहर थे , उन्होंने 2010 में अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की शुरूआत की थी। उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे और टी-20 फॉर्मेट में डेब्यू किया था , उन्होंने वर्ष 2015 में अपना आखिरी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच श्रीलंका के खिलाफ खेला था। जिसके बाद से ही वह भारतीय क्रिकेट टीम से बाहर चल रहे थे।

आईपीएल में रहा शानदार करियर
——————————————–
विकेटकीपर बल्लेबाज नमन ओझा का आईपीएल करियर शानदार रहा। उन्होंने 113 आईपीएल मैच खेले, जिनमें ओझा ने 94 इनिंग्स में 118.35 की स्ट्राइक रेट से 1554 रन बनाये , इस दौरान उनका सर्वोत्तम स्कोर 94 रहा। वे आईपीएल में बड़े हिट मारने के लिये जाने जाते थे। उन्होंने अपने आईपीएल करियर में 06 अर्धशतक लगाते हुये 121 चौके और 79 छक्के मारे हैं। ये आईपीएल की शुरुआत के साथ राजस्थान रॉयल्स से जुड़े थे , जहां शेन वार्न की कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स को पहला आईपीएल खिताब दिलाने में उनकी अहम भूमिका रही थी। नमन ओझा ने राजस्थान रॉयल्स के लिये कई मौकों पर बड़ी पारियां खेली थी। इसके अलावा वे सनराइजर्स हैदराबाद की टीम से भी खेले और चैपियन टीम का हिस्सा बने। ओझा दिल्ली डेयरडेविल्स के लिये भी खेले हैं। इन्होंने 17 साल की उम्र में मध्यप्रदेश के लिये क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। उन्होंने 2008-09 के चैलेंजर ट्रॉफी के दौरान अपने प्रदर्शन से चयनकर्ताओं को प्रभावित किया था. जबकि 2013-14 में क्रिकेट के घरेलू सत्र में मध्यप्रदेश के लिये सर्वाधिक 835 रन बनाये थे जो उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा। नमन ओझा ने घरेलू क्रिकेट में विकेटकीपिंग करते हुये 351 शिकार किये हैं।

घरेलू क्रिकेट का सफर
——————————–
नमन ओझा के रणजी क्रिकेट करियर की बात की जाये तो इस बल्लेबाज ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 41.67 की औसत से 143 मैचों में 9753 रन बनाये हैं. जिनमें 22 शतक और 55 अर्धशतक भी शामिल हैं। इस दौरान उनका सर्वाधिक स्कोर 219 रहा। पिछले साल उन्होंने उत्तरप्रदेश के खिलाफ अपना आखिरी रणजी मैच खेला था।

 

Ravi sharma

Learn More →