डायबिटीज से बचाव के लिए जागरुकता जरूरी-आस्था फाउंडेशन

डायबिटीज से बचाव के लिए जागरुकता जरूरी-आस्था फाउंडेशन

पटना-डायबिटीज एक ऐसी बिमारी जो एक बार अगर शरीर मे प्रवेश कर जाने पर पुरे शरीर को खोखला कर देती है।आपके जीवन शैली को बिल्कुल असंयमित कर देती है।थोडी सी शरीर के प्रति लापरवाही डायबिटीज के रोगी को परेशानी मे डाल सकती है।आज जिस तरह से डायबिटीज घर-घर की बिमारी बन गई है इसका मुख्य कारण है जानकारी का आभाव।गरीब तबके के लोगो मे डायबिटीज के प्रति जानकारी ना होने से उनके बीच यह बिमारी तेजी से फैल रही है।आज सबसे ज्यादा जरूरत है गरीबी रेखा से नीचे रह रहे लोगो को डायबिटीज के प्रति जागरूक करने की।डायबिटीज से पीडि़त लोगो के लिए काउंसिलिग बहुत जरूरी होता है।

डायबिटीज से पीडीत लोगो का क्या भोजन होना चाहिए,ऊनका जीवन शैली कैसा हो, परिवार की जिम्मेदारी डायबिटीज रोगी के लिए कैसा हो,इन सभी बातो की जानकारी के लिए डायबिटीज से पीडीत लोगो खासकर गरीबो के लिए आस्था फाउंनडेशन ने आज वाक फार लाईफ डायबिटीज काउंसिलिग सेंटर की शुरूआत की। शहर के मशहूर फिजिशियन डा दिवाकर तेजस्वी ने इस सेंटर को बहुत बडी उपलब्धि बताया।उन्होंने कहा कि आज जरूरत है लोगो को डायबिटीज के प्रति काउंसिलिग करने की। डायब्टोलाजिस्ट डा अमित कुमार ने कहा कि डायबिटीज होना आज आम बात हो गई है किन्तु यह खतरनाक होता है जब लोगो को इस बिमारी के प्रभाव के बारे मे पता ना हो।वैसे स्थिती मे आस्था फाउंनडेशन द्वारा शुरू किया गया

यह सेंटर बहुत उपयोगी होगा।वही आस्था फाउंनडेशन के सचिव पुरूषोत्तम सिंह ने कहा कि आस्था फाउंनडेशन पटना के सभी मुहल्ले मे इस तरह का सेंटर खोलेगी जहाँ गरीबो के साथ साथ सभी लोगो को मुफ्त ईनसुलिन, डायबिटीज की दवा एवं काउंसिलिग किया जाएगा। कार्यक्रम में बैंगलोर से आए आंखों के डाक्टर ऐश्वर्या ने भी अपनी बातों से लोगो को अवगत कराया।कार्यक्रम को सफल बनाने मे समाज सेवी संजीव करन,ऐश्वर्या, रोशन राज के अलावे बहुत सारे लोग उपस्थित थे।

Ravi sharma

Learn More →