माताओं एवं बहनों का कल्याण डबल इंजन सरकार की प्राथमिकता – पीएम मोदी

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
➖➖➖➖➖➖➖➖➖
रायपुर – जब मातायें , बहनें सशक्त होती है तो पूरा परिवार सशक्त होता है। आज मुझे नारी को सशक्त बनाने वाली महतारी वंदन योजना को समर्पित करने का सौभाग्य मिला है। भाजपा सरकार ने सत्तर लाख से ज्यादा महिलाओं को एक हजार रुपये हर महीने देने का वादा किया था , उन्होंने आज अपना वादा पूरा करते हुये पहली किस्त जारी कर दी है। आज महतारी वंदन योजना के तहत छह सौ पचपन करोड़ रूपये की पहली किस्त जारी की गई है और मैं स्क्रीन पर देख रहा हूं कि लाखों बहनों के दर्शन हो रहे हैं। अलग – अलग स्थानों से आपसे आशीर्वाद प्राप्त करना यह भी सौभाग्य है। आज मुझे आपके बीच पहुंचना चाहिये था लेकिन अलग – अलग कार्यक्रमों की वजह से आज उत्तरप्रदेश में हूं , कल राता बाबा विश्वनाथ को प्रणाम करते हुये सभी देशवासियों की भलाई के लिये प्रार्थना की है। बाबा विश्वनाथ की धरती से मैं आप सभी से बात कर रहा हूं , महिलाओं के खातों में अब हर महीने पैसे आते रहेंगे। डबल इंजन सरकार की प्राथमिकता हमारी माताओं – बहनों का कल्याण है।
उक्त बातें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना की पहली किस्त वर्चुअली जारी कर संबोधित करते हुये कही। पीएम मोदी ने 70 लाख 12 हजार 800 पात्र आवेदकों को योजना के पहले चरण में 655 करोड़ 57 लाख रुपये की राशि डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर की है , इस योजना के तहत विवाहित हितग्राही महिलाओं को एक – एक हजार रुपये मिलेंगे। रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में महतारी वंदन सम्मेलन का आयोजन किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जय जोहार के साथ उद्बोधन की शुरूआत करते हुये मां दंतेश्वरी, मां बम्लेश्वरी और मां महामाया को आदरपूर्वक प्रणाम करते हुये छत्तीसगढ़ की माताओं-बहनों को भी प्रणाम किया। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश में एक करोड़ से ज्यादा लखपति दीदी बन चुकी है , यह एक बड़ी आर्थिक शक्ति बन गई है। हमने संकल्प कर लिया है कि देश की अब तीन करोड़ लखपति दीदी बनायेंगे। गर्भवति महिलाओं को पांच हजार रुपये की मदद मिल रही है , हर घर में आज महिलाओं के लिये इज्जत घर है। बीजेपी ने अपने वादा पूरा किया है , बीजेपी सरकार के बनने के कम समय में महतारी योजना का वादा पूरा हुआ है। हमने गारंटी दी थी कि 18 लाख पक्के घर बनायेंगे , सरकार बनने के दूसरे दिन ही काम शुरू कर दिया गया।‌ किसानों को दो साल का बकाया बोनस मिला और धान खरीदी का वादा भी सरकार ने पूरा किया है। पीएम ने आगे कहा आज परिवार को पक्का घर मिल रहा है वो भी महिलाओं के नाम पर, उज्ज्वला का सस्ता सिलेंडर मिल रहा है वो भी महिलाओं के नाम पर। पचास प्रतिशत से अधिक जनधन खाते वो भी महिलाओं के नाम पर। पैंसठ प्रतिशत से ज्यादा मुद्रा लोन भी महिलाओं ने लिया है खासकर नौजवान बेटियों ने। पिछले दस वर्षों में हमारी सरकार ने सेल्फहेल्प ग्रूप के माध्यम से दस करोड़ से अधिक महिलाओं का जीवन बदला। उन्होंने कहा हमारी सरकार के प्रयासों से अब तक एक करोड़ से ज्यादा लखपति दीदी बन गई हैं। गांव गांव में इतनी बड़ी आर्थिक शक्ति बन गई है। इस सफलता को देखते हुये हमने बड़ी छलांग लगाने का फैसला किया। हमने अब संकल्प किया कि देश की तीन करोड़ बहनों को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य पूरा करेंगे। नमो ड्रोन दीदी योजना पर भी हम काम करेंगे। आप कल दस ग्यारह बजे जुड़ें आप देखें नमो ड्रोन दीदी कैसा कमाल कर रही हैं। सरकार बहनों को ड्रोन भी देगी, ड्रोन पायलेट की ट्रेनिंग भी देगी। प्रधानमंत्री ने कहा परिवार समृद्ध तब होता है जब परिवार स्वस्थ होता है। परिवार स्वस्थ तभी होता है जब घर की महिलायें स्वस्थ होती हैं। पहले गर्भ के दौरान माता शिशु की मृत्यु बड़ी चिंता होती थी। इस पर हमने काम किया। पहले शौचालय नहीं होने की वजह से माताओं को अपमान सहना पड़ता था। इससे महिलाओं को बीमारी से मुक्ति मिली है। उन्होंने कहा सरकार बनने के इतने कम समय में महतारी वंदन योजना का वायदा पूरा हुआ इसके लिये मैं मुख्यमंत्री विष्णु देव साय और उनकी टीम को जितनी बधाई दूँ उतनी कम है। मोदी की गारंटी का मतलब होता है गारंटी पूरी होने की गारंटी। हमने छत्तीसगढ़ की खुशहाली की जो गारंटी दी थी उसे पूरा करने के लिये हमारी सरकार लगातार काम कर रही हैं। हमने गारंटी दी थी कि अठारह लाख पक्के घर का निर्माण करेंगे। सरकार बनने के दूसरे ही दिन साय कैबिनेट ने इस पर काम शुरू कर दिया। छत्तीसगढ़ के धान किसानों को दो साल के बकाया बोनस की गारंटी दी थी। छत्तीसगढ़ की डबल इंजन सरकार इसी तरह से आपकी हर गारंटी पूरी करेगी।

पीएम के ताकत से हमारी ताकत दुगुनी हो गई है – सीएम साय
➖➖➖➖➖➖➖➖➖
इस अवसर पर मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने कहा कि पीएम मोदी ने अपना बहुमूल्य समय छत्तीसगढ़ की माताओं-बहनों हेतु महतारी वंदन योजना का शुभारंभ करने दिया, इसके लिये हम उनके प्रति आभारी हैं। उन्होंने कहा कि माताओं-बहनों को जिस दिन का बेसब्री से इंतजार था, वह दिन आज आ गया है। हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री ने आप लोगों को गारंटी दी थी कि छत्तीसगढ़ में यदि हमारी सरकार बनती है तो हम महतारी वंदन योजना शुरू करेंगे। आज 70 लाख 12 हजार 600 महिलाओं के बैंक खातों में पहली किश्त का अंतरण किया जा रहा है।‌ मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सनातन परंपरा कहती है- यत्र नार्यस्तु पूज्यंते रमन्ते तत्र देवताः।। अर्थात जहां नारी का सम्मान होता है, वहां देवता वास करते हैं। महतारी वंदन योजना के माध्यम से इस ध्येय वाक्य को धरातल पर मूर्त रूप दिया गया है। महिला सशक्तिकरण की दिशा में उठाया गया यह मजबूत कदम छत्तीसगढ़ की आधी आबादी के सपनों को पूरा करने की दिशा में बड़ी छलांग है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आप शक्ति-स्वरूपा हैं, आप राष्ट्र की निर्माता हैं। आपका योगदान अनमोल है, यह महतारी वंदन योजना आप लोगों को छोटा सा अर्पण है। पीएम मोदी ने विकसित भारत के निर्माण का लक्ष्य देश के सामने रखा है , इसके लिये विकसित छत्तीसगढ़ का निर्माण बहुत जरूरी है। आप लोग जितनी सशक्त होंगी, हमारा देश और प्रदेश भी उतना ही सशक्त होगा। आज प्रदेश में डबल इंजन की सरकार है, पीएम मोदी की ताकत से हमारी भी ताकत दोगुनी हो गई है , इस ताकत को बनाये रखना है। वे तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं, उनको अपनी ताकत देकर आपको देश और प्रदेश की ताकत बढ़ाना है।

Ravi sharma

Learn More →