ग्रीष्मावकाश काल मे “कमाल का कैम्प” का आगाज़–पटना

पटना–ग्रीष्मकालीन छुटियाँ शुरू हो गयी है इस दौरान बच्चों के लिए स्वयंसेवी संस्था प्रथम एडुकेशन फाउंडेशन द्वारा पटना शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के छः सौ आठ स्वयंसेवकों के द्वारा अपने मोहल्लों के दस-दस बच्चों के साथ “कमाल का कैम्प” (समर कैम्प) का आगाज़ किया गया.

इस कैम्प में कक्षा चार से छः के ऐसे लक्षित बच्चों को चयनित किया गया है, जिन्हें सरल अनुच्छेद धाराप्रवाह एवं सहजता से पढ़ने में परेशानी हो रही है.उन्हीं बच्चों के साथ खेल-खेल में छः प्रकार की गतिविधियाँ वार्म-अप, भाषा का खेल, कहानी, ध्वनि-चिन्ह, लेखन एवं गणित के खेल किये जा रहे हैं. यह कैम्प अठारह जून तक बच्चों के साथ संचालित रहेंगे. इस कैम्प में हाई स्कूल, कॉलेज, प्राथमिक शिक्षक शिक्षा महाविद्यालय, बस्तियों आदि की छात्र-छात्राएं एवं एन. जी. ओ. के स्‍वयंसेविका सम्मिलित हैं.

स्वयंसेवकों को इस समर कैम्‍प के सहभागिता के बदले शिक्षा के बदले शिक्षा कार्यक्रम के तहत डिजिटल रेडिनेश कोर्स और सहभागिता प्रमाण पत्र दिए जायेंगे. उक्‍त के संबंध में पटना सिटी अनुमंडल पदाधिकारी मुकेश रंजन जी को “कमाल का कैम्‍प” समर कैम्‍प से अवगत कराया गया. उन्होंने कार्यक्रम की सराहना की एवं अनुश्रवण करने की इच्‍छा जाहिर की. इस कार्यक्रम के सफल संचालन में कार्यक्रम समन्वयक राजेश कुमार पाण्डेय, टीम लीडर सुधांशु कुमार, स्नेहा रानी एवं प्रथम सदस्‍यों की अहम भूमिका है.

Ravi sharma

Learn More →