कोरोना वैक्सिन आने का वक्त तय नही – नरेन्द्र मोदी

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
———————————-
नई दिल्ली — प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये केरल, पश्चिम बंगाल, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक ली , इस बैठक में गृहमंत्री अमित शाह भी उपस्थित रहे। बैठक में विभिन्न प्रदेशों में कोरोना संक्रमण से रोकथाम और बचाव के उपायों की समीक्षा की गई और निकट भविष्य में आने वाले वैक्सिन लगाने के लिये तैयारियों और कार्ययोजना पर विचार किया गया। इस बैठक में कोरोना वैक्सीन को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि वैक्सीन कब आयेगी ? इसका वक्त हम तय नहीं कर सकते हैं बल्कि ये वैज्ञानिकों के हाथ में है। उन्होंने आगे कहा कि कुछ लोग इस मसले पर राजनीति कर रहे हैं, लेकिन किसी को राजनीति करने से नहीं रोका जा सकता है। उन्होंने कहा कि कोरोना का रिकवरी रेट देश में सबसे बेहतर है। पहले चरण में लोगों में कोरोना को लेकर ज्यादा भय था, दूसरे चरण में लोगों में भय के साथ संदेह था , इस चरण में लोगों ने अपनी बीमारी छिपायी। तीसरे चरण में लोगों ने कोरोना का स्वीकारा और चौथे चरण में कोरोना का रिकवरी रेट बढ़ा। लोगों की लापरवाही से कोरोना का खतरा बढ़ा , सावधानी बरती जायेगी तो कोरोना का खतरा कम होगा।

छग में कोरोना नियंत्रित है – भूपेश बघेल
———————————————
अपने रायपुर निवास कार्यालय से जुड़े छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री बघेल ने बैठक में बताया कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण की स्थिति नियंत्रण में हैं। प्रतिदिन 23 हजार टेस्टिंग की जा रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में पहले कोरोना का संक्रमण नही था , बाद में कुछ बढ़ा है। यहांँ मितानिनों ने कोरोना संक्रमण रोकथाम में अच्छा कार्य किया है। अस्पतालों में आक्सीजन की सुविधा वाले बेड और आईसीयू बेड की संख्या में वृद्धि की गई है। सभी मेडिकल कॉलेजों में आरटीपीसीआर की सुविधा है। टेस्टिंग के लिये चार नये लैब स्थापित किये गये हैं। माह अक्टूबर के बाद कोरोना के नये केसों में गिरावट हुई है। कोरोना के केसों में पचास प्रतिशत की कमी आई है जबकि टेस्टिंग में कोई कमी नहीं की गई है। उन्होंने बताया कि माह जुलाई में प्रदेश में पाजिटीव केस चार प्रतिशत थे, अगस्त में आठ प्रतिशत, सितम्बर में पंद्रह प्रतिशत, अक्टूबर में लगभग ग्यारह प्रतिशत, नवम्बर में सात प्रतिशत मिले हैं। माह अक्टूबर-नवम्बर में मृत्यु दर एक प्रतिशत रही। मुख्यमंत्री ने कहा कि शुरूआत में छत्तीसगढ़ के कोरोना के मामले बहुत कम थे, लेकिन अन्य राज्यों से आने वालों के कारण संक्रमण बढ़ा। उन्होंने कहा कि अब तक तीन लाख टेस्ट हुये हैं। अब मेडिकल कॉलेजों में ऑक्सीजन प्लॉट लगाये जायेंगे।

लाकडाऊन की संभावना नहीं – सिंहदेव
—————————————–
वहीं इस बैठक के संपन्न होने के बाद छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि कोरोना वैक्सिन आने पर सबसे पहले पचास से सत्तर वर्षों के लोगों और कोरोना वर्कर्स को वैक्सिन लगाये जाने पर विचार चल रहा है। लाकडाऊन की अटकलों पर विराम देते हुये मंत्री सिंहदेव ने कहा कि प्रदेश में फिलहाल लॉडकडाऊन की कोई संभावना नहीं है और धान खरीदी का समय होने के कारण नाईट कर्फ्यू की जरुरत नहीं है। प्रदेश में कोरोना की स्थिति नियंत्रण में है। स्वास्थ्य मंत्री ने आगे कहा है कि जहांँ ज्यादा कोरोना मरीज मिल रहे हैं उसे कंटेनमेंट जोन बनाया जा सकता है , कलेक्टर इसका निर्णय लेंगे।

रायगढ़ में हुआ नाईट कर्फ्यू लागू
——————————————-
छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिला कलेक्टर भीमसिंह ने रात्रि दस बजे से लेकर सुबह छह बजे तक के लिये नाईट कर्फ्यू के आदेश जारी कर दिये हैं। एक ओर जहाँ सार्वजनिक स्थानों पर शादी सहित तमाम आयोजनों पर प्रतिबंध लगाया गया है वहीं दूसरी ओर सिर्फ अतिआवश्यक सेवा या स्वास्थ्य सेवा कारणों से ही लोग बाहर निकल सकेंगे। इस दरम्यान नियम तोड़ने वालों पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

Ravi sharma

Learn More →