केंद्रीय विद्यालय में योग दिवस आयोजित — हाजीपुर

हाजीपुर — आज केंद्रीय विद्यालय हाजीपुर के प्रांगण में नौवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस अत्यंत हर्षोल्लास से मनाया गया। विद्यालय के प्राचार्य श्री अशर्फी पासवान जी ने योग की महत्ता को बताते हुए कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

प्राचार्य महोदय ने बताया कि योग हमारे जीवन में नितांत आवश्यक है और किस प्रकार इसे हमें अपनी दिनचर्या में समाहित करना चाहिए। इस अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के थीम की व्याख्या करते हुए महोदय ने बताया कि वसुधैव कुटुंबकम् का अर्थ धरती ही परिवार है। इसका तात्पर्य धरती पर सभी लोगों के स्वास्थ्य के लिए योग की उपयोगिता से हैं।

कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए विद्यालय के संस्कृत एवं शारीरिक शिक्षक श्री संजय कुमार एवं श्री अकबर अंसारी ने योग के महत्व को बताते हुए – प्राणायाम, सूर्य नमस्कार, सूक्ष्म यौगिक क्रिया, सशंक आसन आदि छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों, विद्यालय के अन्य कर्मचारियों से करवाया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भारत स्काउट गाइड (रोवर) के राज्य आयुक्त एवं पूर्व सांसद प्रतिनिधि श्री अवधेश सिंह थे। उक्त कार्यक्रम का मीडिया कवरेज भी कराया गया, जिससे अधिक से अधिक लोग योग करने के लिए प्रेरित हो।

विद्यालय द्वारा सभी प्रतिभागियों के लिए अल्पाहार की व्यवस्था भी की गई। अंत में सभी प्रतिभागियों ने एक दूसरे को प्रणाम करते हुए कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु धन्यवाद ज्ञापित किया।

Ravi sharma

Learn More →