कल बिहार के सभी प्रखंडों पर धरना प्रदर्शन करेगा पंच सरपंच संघ –पटना

पटना –कल पांच सितंबर को बिहार प्रदेश पंच-सरपंच संघ ने बिहार के सभी प्रखंडों पर धरना प्रदर्शन का आह्वान किया है। संघ की लंबित मांगों के लंबे समय से पुरा नही होने पर इस धरना प्रदर्शन का एलान किया गया है।इस संबंध में प्रदेश अध्यक्ष अमोद कुमार निराला ने बताया कि बिहार प्रदेश पंच सरपंच संघ के आवाह्न पर जिस प्रकार 11 दिसंबर 2022 को पटना बापु सभागार में क्षमता से 10 गुना अधिक पंच परमेश्वर(बाहर से भीतर तक)उपस्थिति दर्ज कराते हुए अपनी एकता प्रदर्शित किया था ।

ठीक उसी प्रकार सभी लगभग डेढ़ लाख प्रतिनिधि कर्मी आगामी 05 सितम्बर 2023 को बिहार के सभी 534 प्रखंड मुख्यालयों पर एक साथ-एक समय पंच,सरपंच,उपसरपंच एवं सचिव,न्यायमित्र,प्रहरी भाई-बहन अपने सहयोगी समर्थकों के साथ एक जुट होकर ग्रामकचहरी ओर इसके निर्वाचित जनप्रतिनिधि तथा कर्मी को सर्व सुविधा सुविधा संपन्नता हेतु 11 सूत्री माँगों के समर्थन में विशाल धरना-प्रदर्शन करेंगे जो ऐतिहासिक व अद्वितीय होगा। सरकार शासन प्रशासन द्वारा फिर भी अगर माँग पूरा नहीं किया गया तो आगामी O2 अक्टूबर 2023 गांधी जयंती को भीतहरबा चम्पारण से न्याय यात्रा निकलेगी तथा सभी 38 ज़िलों का भ्रमण हस्ताक्षर कराते हुए पटना पहुँच कर महामहिम राज्यपाल महोदय को सामूहिक त्याग पत्र इस्तीफ़ा दे देंगे ।

साथ ही ग्राम कचहरी नामक संस्था को बंद करने की माँग अपील करेंगे । जो लोकतांत्रिक व्यवस्था का बहुत बड़ा कदम होगा।पटना क्या दिल्ली गुंजेंगी। राज्य के 80%आबादी ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से निवास करती हैं और उनके मतों से पंच सरपंच जीतकर आते हैं

तथा गाँव समाज में आदि काल से अब तक पंच परमेश्वर के रूप में प्रतिष्ठित सम्मानित है।फिर भी सरकार शासन प्रशासन घोर उपेक्षित रखा है पर 17 वर्षों से संघर्ष के साथ अब हम सभी जागृत और एक जूट हो चूके है ।

Ravi sharma

Learn More →