“कमाल का कैम्प” समर कैम्प का तीन दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण का हुआ समापन-पटनासिटी

पटनासिटी–कोरोना महामारी की वजह से एक लम्बे समय तक विद्यालय बंद रहने के कारण बच्चों की पढ़ाई काफ़ी प्रभावित हुई है.उन्हें पढ़ने-लिखने में परेशानी हो रही है. उनकी बुनियादी दक्षताओं को मजबूत करने हेतु स्वयंसेवी संस्था “प्रथम” द्वारा ग्रीष्मावकाश के दौरान “कमाल का कैम्प” समर कैम्प तीन दिवसीय प्रशिक्षण का आज समापन हुआ.

जिसमें कक्षा चार से छः के वैसे बच्चे जो भाषा में शब्द या उससे कम स्तर पर हैं,उन्हीं बच्चों के साथ स्वयंसेवकों की सहायता से बच्चों का स्तर जाँच कर खेल-खेल में गतिविधि आधारित कक्षा का संचालन किया जाना है. ताकि बच्चों के भाषा एवं गणित की बुनियादी शिक्षा को बेहतर किया जा सके साथ ही स्वयंसेवकों को शिक्षा के बदले शिक्षा कायर्क्रम के तहत डिजिटल रेडिनेश कोर्स कराया जाना है , इस कैम्पेन से जुड़ने वाले प्रतिभागियों को सहभागिता प्रमाण पत्र दिया जायेगा.

समर कैम्प के दौरान बच्चों के साथ छः प्रकार की गतिविधियाँ वार्म-अप एक्टिविटी, भाषा का खेल, कहानी गतिविधियाँ, ध्वनि चिन्ह संबंधित गतिविधियाँ, लेखन एवं गणित का खेल किये जायेंगे. प्रशिक्षण में डिजिटल रेडिनेश कोर्स से संबंधित जानकारी भी दी गयी. प्रशिक्षण के सफलता पूर्वक संचालन में कार्यक्रम समन्वयक राजेश कुमार पाण्डेय एवं प्रशिक्षक सुधांशु कुमार, सारिक प्रसाद, अनिता मिश्रा,शक्ति कुमारी एवं रोहित कुमार मौजूद थें.

Ravi sharma

Learn More →