स्वास्थ्य को लेकर जन-जागरुकता के लिए मिसाल है “आस्था फाउंडेशन”-पटना

पटना-यूं तो लोगों मे स्वास्थ्य को लेकर जागरूकता अभियान चलाने वाली सैकड़ो संस्थाऐं है.मगर जब उनकी जमीनी हकीकत को तलाशा जाता है तो अक्सर नतीजा “ढाक के तीन पात” वाली ही होती है.

ऐसे मे बीते कुछ सालों से महामारी कि तरह फैल रही बीमारी डायबिटीज को लेकर लगातार जन-जागरूकता अभियान चला रही संस्था “आस्था फाउंडेश” ऐसे संस्था चलाने वाले लोगों के लिए एक मिसाल बन रही है.आपको जान कर आश्चर्य होगा कि इस संस्था को चलाने वाले लोग सिर्फ डायबिटीज ही नहीं ब्लकि किसी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या मे आपको उचित सलाह देने के लिए 24 घंटे उपलब्ध रहते हैं.

लोग कभी भी इनके नंबर पर फोन कर के अपने स्वास्थ्य से संबंधित समस्या मे उचित सलाह पा सकते है.अभी बीते रविवार को जब अधिकांशतः लोग छुट्टी मे और अपने परिवार के साथ आराम करते हैं उस दिन “आस्था फाऊंडेशन” की टीम ने पटना से पचास किलोमीटर दुर के गांव में जाकर ग्रामीणों को डायबिटीज के प्रति जागरूक किया है.

पटना से लगभग पचास किलोमीटर दूर के दो गांवों पाली गंज और मसौढ़ी को गोद लेते हुए आस्था फाऊंडेशन ने डायबिटीज को लेकर सम्पूर्ण जागरूकता अभियान चलाया है.आस्था फाउंडेशन की अध्यक्षा निक्की सिंह बताती है कि हम लोगों को डायबिटीज का शिकार नहीं होने देगें साथ ही कोई भी डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति के सम्पूर्ण स्वास्थ्य लाभ कि व्यवस्था हम करेंगे.

हर कदम पर उनके साथ चल रहे आस्था फाउंडेशन के सचिव पुरुषोत्तम सिंह ने बताया कि एक साल में दस हजार घरों में ये सुविधा आस्था फाऊंडेशन उपलब्ध कराएगी.उनका कहना है कि हम जमीन पर काम कर रहे हैं और इसका असर भी दिख रहा है,इस मुहिम में हमें डाक्टरों और डायटिशियन के साथ ही मिडिया मित्रों का भी भरपूर सहयोग मिल रहा है.

 

हम अपनी पुरी टीम के साथ ग्रामीण क्षेत्रों मे जाते है जैसा कि बीते रविवार को हमलोगों ने पाली गंज के शिकोरी गांव में अपना डायबिटीज जागरूकता अभियान चलाया.सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण,बच्चें एवं महिलाऐं इस अभियान में शामिल हुई.मौके पर डा० अमित कुमार सिन्हा के द्वारा डायबिटीज से बचाव के लिए कई जरूरी जानकारियां भी दी गई.

 

सैकड़ों ग्रामीणों के साथ हमलोगों ने तीन किलोमीटर की रैली कर पुरे गांव में घुम घुम कर घर-घर जाकर लोगों को डायबिटीज के प्रति जागरूक किया.हमलोग लगातार शहरवासियों और ग्रामीणों को इसके लिए जागरूक कर रहे हैं.

आपको बता दे कि आस्था फाउंडेशन ने कोरोना महामारी के दौरान भी लोगों की काफी मदद की है.यही नहीं बल्कि कोरोना महामारी मे अपनी जान गवां चुके कई ऐसे लोगों का अंतिम संस्कार किया जिनके परिजन नहीं थे या बिमारी के डर से अंतिम संस्कार करने को तैयार नहीं हुए.

Ravi sharma

Learn More →