स्वामी सहजानंद सरस्वती के जयंती समारोह पर स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों को किया गया सम्मानित, आज भी प्रासंगिक हैं स्वामी जी-सोनपुर

सोनपुर-आज देवाधिदेव महादेव की अराधना के पावन पर्व और महान जननायक, स्वतंत्रता सेनानी व किसानों के मसीहा कहे जाने वाले स्वामी सहजानंद सरस्वती कि 132वें जयंती समारोह के मौके पर “स्वामी सहजानंद सरस्वती विचार मंच” कि ओर से सोनपुर प्रखंड के ग्राम सबलपुर बभनटोली मे एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

यह कार्यक्रम स्वतंत्रता संग्राम मे सबलपुर के स्वतंत्रता सेनानियों के सम्मान मे आयोजित किया गया.

कार्यक्रम की शुरुआत मे उपस्थित जनसमूह ने स्वामी सहजानंद सरस्वती के तैल चित्र पर माल्यार्पण किया.

कार्यक्रम की अध्यक्षता वयोवृद्ध समाजसेवी और किसान चिंतक श्री रामजी शर्मा ने किया.इसके बाद वक्ताओं ने स्वामी सहजानंद सरस्वती के जिवन परिचय,किसान आंदोलन मे उनकी महत्वपूर्ण भूमिका और स्वतंत्रता संग्राम मे सबलपुर के किसानों की भूमिका पर अपने विचार रखें.

वक्ताओं ने स्वामी जी के आदर्शों पर चलने का संकल्प लेते हुए उन्हें आज भी प्रासंगिक बताया.वक्ताओं ने कहा कि किसान आज भी अपनी समस्याओं से जुझ रहे है.

स्वामी जी ने लड़ाई लड़ कर जो जमीन किसानों को दिलाई थी वो जमीन सरकार के अफसरशाही रवैये के कारण टोपोलैंड घोषित हो गई है.स्वामी जी के बताये अनुसार”संघर्ष ही रास्ता”के मुताबिक ही किसानों को पुनः उनका हक मिल सकता है.

वही कार्यक्रम के दौरान इस बात पर भी सहमति बनी कि स्वामी सहजानंद सरस्वती के नाम से एक द्वार और स्वतंत्रता सेनानियों के नाम का शिलापट्ट लगाया जाए.

कार्यक्रम मे मुख्य रूप से दिपक शर्मा,अमरेंद्र कुमार शर्मा,गौतम कुमार चंदन, रजनीश कुमार,विजय शर्मा,

अरविंद शर्मा,शिवमहादेव प्रसाद राय,कौशल किशोर श्रीवास्तव,अवध किशोर शर्मा,डा० नरेंद्र राय,माधव राय,जितेंद्र शर्मा, नवल किशोर शर्मा, अजय शर्मा, मुनचुन शर्मा,

धर्मनाथ शर्मा, पिन्टू शर्मा,स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों सहित सैकड़ो कि संख्या मे ग्रामीण मौजूद थे.

विचार मंच के सदस्यों सहित सभी वक्ताओं ने वर्तमान समय मे स्वामी जी के आदर्शों, उसकी उपयोगिता पर अपने विचार रखे.इसके बाद स्वतंत्रता सेनानियों के उत्तराधिकारियों को स्वामी सहजानंद सरस्वती विचार मंच की ओर से सम्मान-पत्र और अंगवस्त्र दे कर सम्मानित किया गया.

सभा का संचालन अविनाश शर्मा ने किया.कार्यक्रम के अंत मे धन्यवाद ज्ञापनस्वामी सहजानंद सरस्वती विचार मंच के संयोजक ब्रजकिशोर शर्मा ने किया.

Ravi sharma

Learn More →