स्वयंसेवकों के सहयोग से किया जा रहा मोहल्ला लर्निंग कैंप का संचालन-पटनासिटी

पटना-स्वयं सेवी संस्था “प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन ” द्वारा पढ़ो पटना एवं हमारा शहर कार्यक्रम के अंतर्गत पटना शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के चौरासी विद्यालयों के पोषक क्षेत्र में एक सौ अस्सी स्वयंसेवकों के सहयोग से कक्षा 3 से 6 के बच्चों के साथ मोहल्ला लर्निंग कैम्प का संचालन किया जा रहा है.

जिसमें मुख्य रुप से गणितीय संक्रियाओं की पक्की समझ, भाषा कौशल और स्वच्छता पर जोर दिया जा रहा है.प्रत्येक कैम्प में आठ से दस बच्चों के साथ कक्षा का संचालन किया जा रहा है.जो स्वयंसेवक इस कार्य मे सहयोग कर रहें हैं उन्हें ” शिक्षा के बदले शिक्षा “कार्यक्रम के अंतर्गत डिजिटल रेडिनेश लेवल वन कोर्स कराये जा रहे हैं जिसमें इंटरनेट, व्हाट्सएप, ईमेल, जूम की जानकारी दी जा रही है,साथ ही स्वयंसेवकों के द्वारा बच्चों को होमवर्क के तहत स्मार्टफोन पर वीडियो एवं एस.एम.एस. और कीपैड फोन पर एस. एम. एस. भेजे जा रहे हैं.

संस्था के सदस्यों द्वारा सप्ताह में प्रत्येक शनिवार को स्वयंसेवकों के साथ वर्चुअली बैठक भी किए जा रहे है तथा उन्हें आगे की योजना पर बेहतर कार्य के लिए सुझाव व प्रेरित किया जा रहा है.इस कार्यक्रम के सफल संचालन में क्षेत्रीय समन्वयक संजय कुमार , कार्यक्रम समन्वयक राजेश कुमार पाण्डेय, सुधांशु कुमार , स्नेहा रानी ,रेखा कुमारी, शिवानी घोष एवं अन्य सदस्यों की महत्वपूर्ण भूमिका हैं.

Ravi sharma

Learn More →