सीरीज में बढ़त के लिये कल भिड़ेंगी दोनो टीम-सिडनी

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
———————————–
सिडनी (आस्ट्रेलिया) – भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का तीसरा टेस्ट मैच कल से सिडनी क्रिकेट गाऊँड पर खेला जायेगा। दोनों ही टीमें कल सिडनी के मुकाबले में बढ़त हासिल करने के इरादे से उतरेगी। कोविड-19 के नियमों को तोड़ने के विवाद को दोनों ही क्रिकेट बोर्ड सुलझाते नजर आ रहे हैं। दरअसल टीम इंडिया के मैनेजमेंट ने कड़े नियमों को मान लिया है और टीम प्रबंधन ने खिलाड़ियों को ट्रेनिंग के अलावा होटल के बाहर जाने से मना कर दिया है। इसके अलावा खिलाड़ी सोशल डिस्टेंसिंग और ट्रेनिंग शेड्यूल को भी फालो करेंगे। टीम प्रबंधन से मिली सलाह का मतलब है कि खिलाड़ी अगले दो सप्ताह तक सख्त क्वारंटीन में रहेंगे। सिडनी के बाद ब्रिस्बेन में भी टीम सख्त क्वांरटीन में रहेगी। सिडनी में कोविड-19 के मामलों के बढ़ने के कारण भारत के खिलाफ चल रही चार मैचों की सीरीज के आखिरी दो टेस्ट के स्थलों में अदला बदली करने की अटकलें लगायी जा रही थी। लेकिन अब क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने इन अटकलों पर विराम लगा दिया है , अब यह मैच सिडनी में ही खेला जायेगा जबकि चौथा मैच 15 जनवरी से ब्रिस्बेन के गाबा में होना है। सिडनी टेस्ट से पहले टीम इंडिया के लिये अच्छी खबर के रुप में टीम इंडिया के सभी खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आयी है।

राहुल हुये सीरीज से बाहर
———————————–
ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गयी टीम इंडिया के खिलाडिय़ों के चोटिल होने का सिलसिला लगातार जारी है। मोहम्मद शमी, उमेश यादव के बाद सिडनी टेस्ट से पहले अब टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज केएल राहुल इंजरी की वजह से सीरीज से बाहर हो गये हैं। जबकि टीम के नियमित कप्तान विराट कोहली पैटृनिटी लीव पर भारत में हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार राहुल को बाईं कलाई में अभ्यास सत्र के दौरान एमसीजी में नेट्स में बल्लेबाजी करते हुये चोट लगी है। इंजरी की वजह से राहुल अब बॉर्डर गावस्कर सीरीज का अब हिस्सा नहीं होंगे और आने वाले दो टेस्ट भी नहीं खेल सकेंगे। इस इंजरी के वजह से राहुल को तीन हप्ते तक आराम करने की सलाह दी गई है। वे अब टीम इंडिया का साथ छोड़कर भारत वापस लौटेंगे और बैंगलुरु में स्थित नेशनल क्रिकेट एकेडमी के देखरेख में रहेंगे। हिटमैन रोहित शर्मा के टीम का हिस्सा होने की संभावना है ।

अभी बराबरी पर है टेस्ट सीरीज
—————————————–
गौरतलब है कि बॉक्सिंग डे टेस्ट में भारत की जीत के साथ ही चार मैचों की ये टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबर हो गई है। इससे पहले एडिलेड में मेज़बान ऑस्ट्रेलिया ने भारत को आठ विकेट से हराया था। भारत ने इस हार का बदला लेते हुये मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया को भी आठ विकेट से हरा दिया। सीरीज बराबर पर आने से सिडनी टेस्ट का महत्व और भी बढ़ गया है। क्योंकि अब जो भी टीम इस मैच को जीतेगी उसकी सीरीज हारने की संभावनायें खत्म हो जायेंगी , वह टीम इस सीरीज में 2-1 से बढ़त बना लेगी।

चार दशकों बाद भारत को पुन: जीत की तलाश
———————————————–
भारत को सिडनी मैदान पर पिछले 43 साल में पहली जीत का इंतजार है। भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच इस मैदान पर अब तक कुल 12 टेस्ट मैच खेले गये हैं , जिसमें से टीम इंडिया को केवल एक में जीत हासिल हुई।भारत ने इस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया को एकमात्र बार जनवरी 1978 में हराया था जब बिशन सिंह बेदी की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने बॉब सिम्पसन की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम को पारी और दो रन से पराजित किया था। उसके बाद से भारत इस मैदान पर कोई मुकाबला नहीं जीत पाया है। दिलचस्प बात यह है कि भारत ने 1978 में जब जीत हासिल की थी तो सिडनी टेस्ट सात जनवरी से शुरू हुआ था और इस बार भी सीरीज का सिडनी टेस्ट सात जनवरी से ही शुरु हो रहा है। इस मैदान पर दोनों टीमों के इतिहास में इन दो टेस्टों को छोड़कर अन्य कोई मुकाबला सात जनवरी से शुरू नहीं हुआ है। सिडनी में टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत 1882 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच मुकाबले से हुई थी। भारत ने सिडनी में अपना पहला टेस्ट 1947 में आजादी हासिल करने के बाद दिसंबर में खेला था। यह मैच ड्रॉ रहा था।

 

Ravi sharma

Learn More →