समर में “आंगनबाड़ी में धूम” अभियान से सीख रहे बच्चे–पटना

पटनासिटी — प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन के द्वारा पटना शहरी क्षेत्र में अर्ली ईयर्स कार्यक्रम के अंतर्गत आंगनबाड़ी केंद्रों और स्कूल के पोषक क्षेत्र में समर में “आंगनबाड़ी में धूम” कार्यक्रम के तहत तीन से आठ साल के बच्चों के साथ रोचक और मजेदार गतिविधि के साथ शैक्षिक गतिविधियां कराई जा रही है.

यह अभियान परियोजना दो, तीन , चार एवं पॉंच में संचालित हो रहा है जिसमें सात सौ सोलह स्वयंसेविका, सेविका, माताएँ जुड़कर गतिविधि कराने में सहयोग कर रही हैं.गतिविधियों में वार्म अप गतिविधि, कहानी, मजेदार खेल, चित्रांकन, कागज के क्राफ्ट, मिट्टी के खिलौने, संख्या और अक्षर से संबंधित रोचक गतिविधियां सम्मिलित है.

जिसे बच्चे बहुत ही उत्साहित होकर खेल -खेल में कर रहे हैं.वही माताएं और स्वयंसेविकाएँ इस अभियान का हिस्सा बनकर काफी उत्साहित है. उनका मानना है कि इस अभियान के जरिए उन्हें बच्चों की शिक्षा में योगदान करने का एक बेहतर मौका मिला है. माताओं के साथ बैठक, समुदाय में जागरूकता फैलाना, गणमान्य व्यक्तियों को समर कैंप की उपयोगिता बताना इस अभियान का एक हिस्सा है.

समर में धूम अभियान का आयोजन सफलतापूर्वक चलाने में प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन के कार्यक्रम समन्वयक राजेश कुमार पाण्डेय, एस आर जी अंशु सोनालिका,संध्या कुमारी एवं अन्य सदस्यों की अहम भूमिका है.

Ravi sharma

Learn More →