मास्टर ट्रेनर को ई. सी .सी. ई का मिला प्रशिक्षण–पटना

पटना –दिनांक 2/6/22 और 3/6/22 को बक्सर जिले के चयनित मास्टर ट्रेनर महिला पर्यवेक्षिका, सेविका का दो दिवसीय ई. सी. सी.ई प्रशिक्षण का आयोजन प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन के सहयोग से किया गया.

प्रशिक्षण का उद्देश्य ई.सी.सी.ई डिजिटल कंटेंट और ” नई- पहल ” पाठ्यक्रम आधारित गतिविधियों का रिव्यु व अभ्यास करना था ताकि इन चयनित मास्टर ट्रेनरो को इसकी पक्की समझ हो और वे जिले के अन्य शेष सेविकाओं को ई.सी. सी. ई. का प्रशिक्षण देकर सभी आंगनवाड़ी केंद्रों पर स्कूल पूर्व शिक्षा का सुचारू संचालन में सहयोग कर सकें.इस दो दिवसीय ट्रेनिंग के पहले दिन प्रथम संस्था द्वारा तीन से आठ साल के बच्चों के लिए बनाई गई डिजिटल कंटेंट जिसमें बच्चों का सर्वांगीण विकास व स्कूल जाने की पूर्व तैयारी का अभ्यास बड़े व छोटे समूह में किया गया. प्रशिक्षण के दूसरे दिन “नई पहल ” पाठ्यक्रम में निहित कहानी, खेल,बाल गीत, मानसिक विकास की गतिविधि, गणित, लेखन और पढ़ने की पूर्व कौशल की तैयारी बड़े व छोटे समूह में की गई.

प्रोजेक्ट कार्य, केंद्र को बाल सुलभ बनाना व आगे की कार्य योजना पर चर्चा की गई. इस प्रशिक्षण में सभी मास्टर ट्रेनरो ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया.यह सभी मास्टर ट्रेनर द्वारा जिले के सभी सेविका का ट्रेनिंग आयोजित किया जाएगा. ट्रेनिंग के सफल संचालन में जिले की जिला प्रोग्राम पदाधिकारी तरनि कुमारी, महिला पर्यवेक्षिका, प्रथम संस्था के क्षेत्रीय समन्वयक संजय कुमार , कार्यक्रम समन्वयक राजेश कुमार पाण्डेय व प्रशिक्षक सोनी कुमारी और पायल कुमारी की प्रमुख भूमिका रही.

Ravi sharma

Learn More →