विंग्स ईवी की माइक्रो कार रॉबिन को माइक्रोमोबिलिटी यूरोप 2023 में एनईवी कैटेगरी में मिला सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार

इंदौर और बेंगलुरु बेस्ड वर्चुअल की लिस्ट फंडेडे इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टार्टअप विंग्स ईवी 8 और 9 जून 2023 को एम्स्टर्डम में आयोजित माइक्रोमोबिलिटी यूरोप कॉन्फ्रेंस में “एनईवी, मोपेड और बाइक” कटैगरी में अपने फ्लैगशिप प्रोडक्ट रॉबिन के लिए बेस्ट इन कटैगरी अवॉर्ड जीता। माइक्रोमोबिलिटी यूरोप माइक्रोमोबिलिटी इंडस्ट्रीज द्वारा आयोजित किया जाता है, जो अमेरिका में स्थित एक ग्लोबल प्लेटफार्म है जो छोटे वाहनों और उनकी शक्ति को हमारे शहरों को मौलिक रूप से नया आकार देने के लिए चैंपियन बनाता है।

इंदौर और बेंगलुर बेस्ड वर्चुअल कैपलिस्ट फंडेडे इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टार्टअप विंग्स ईवी ने इस कार्यक्रम में अपने अद्वितीय इलेक्ट्रिक माइक्रो कार, रॉबिन का ग्लोबल प्रोडक्ट अनविलिंग की।विंग्स ईवी रॉबिन भारत में शुरुआत से बनाया गया है और इस साल के अंत में भारत में लॉन्च होने की उम्मीद है। रॉबिन, “द अल्टीमेट सिटी राइड”, एक पूरी तरह से कवर कॉम्पैक्ट टू-सीटर फोर-व्हीलर है जिसमें मोटरसाइकिल की लंबाई और चौड़ाई है। यह रॉबिन को मोटरसाइकिल की तरह कहीं भी चलाने और पार्क करने की अनुमति देता है। इस तरह, रॉबिन एक छोटी कार की सेफ्टी और कम्फर्ट के साथ टू व्हीलर की मोबिलिटी को जोड़ती है, जो शहर में हर रोज ड्राइविंग के लिए परफेक्ट है।

रॉबिन पूरी तरह से ऑटोमैटिक है, इसकी अधिकतम स्पीड 60 किमी प्रति घंटे है, और रेगुलर सिटी ड्राइविंग कंडीशन में एक बार चार्ज करने पर 90 किलोमीटर चलती है। इसमें एक एलएफपी (लिथियम फेरस फॉस्फेट) बैटरी पैक है जो अपने ऑनबोर्ड चार्जर का उपयोग करके स्टैण्डर्ड 15A पावर सॉकेट से 4.5 घंटे में चार्ज हो जाता है। रॉबिन को किसी महंगे चार्जिंग उपकरण की आवश्यकता नहीं है। यह तीन वैरिएंट में आएगा और इस साल के अंत तक भारत में ऑर्डर के लिए उपलब्ध होने की उम्मीद है।

विंग्स ईवी के सीईओ और को-फाउंडर प्रणय दांडेकर ने कहा, “विंग्स ईवी में, हम डीप, यूजर सेंटर्ड डिजाइन और इनोवेशन के माध्यम से अपने शहरों में ट्रैफिक जाम की समस्या को हल करने के लिए कमिटेड हैं। हमारे पहले प्रोडक्ट रॉबिन के लिए यह प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्त करना एक बड़ा सम्मान है। माइक्रोमोबिलिटी यूरोप में बेस्ट इन कटैगरी का पुरस्कार जीतने से हमें भारतीय बाजार के लिए और अधिक अभूतपूर्व मोबिलिटी प्रोडक्ट पर काम करने की प्रेरणा मिली है। अन्य 60 वर्ल्ड क्लास प्रोडक्ट के साथ कम्पीट करके जीता गया यह पुरस्कार, विंग्स ईवी में हम सभी की प्रतिभा और कड़ी मेहनत का सम्मान है। मैं इस अवसर पर हर उस व्यक्ति को बधाई देता हूं जिसने इस मोबिलिटी इनोवेशन को भारतीय शहरों में लाने के हमारे सपने को पूरा करने के लिए काम किया।”

विंग्स ईवी इस इनोवेटिव कॉन्सेप्ट को 2018 से डिजाइन और डेवलप कर रहे है। उन्होंने 2021 में अपने अल्फा (शुरुआती) प्रोटोटाइप बनाया और भारत के 6 शहरों में व्यापक मार्केट रिसर्च किया। व्हीकल के स्पेसिफिकेशन और फीचर लोगों की मोबिलिटी की जरूरतों, दोपहिया वाहनों के साथ उनके सेफ्टी कंर्सन और शहर में कार चलाने और कार पार्क करने में उनकी समस्याओं के बारे में डीप इनसाइट का परिणाम है। उसने तब से अपने प्री-प्रोडक्शन प्रोटोटाइप का निर्माण किया है जो परीक्षण के दौर से गुजर रहे हैं और होमोलोगेशन के लिए एआरएआई को प्रस्तुत किए जाने वाले हैं। रॉबिन को क्वाड्रिसाइकिल (एल7) के रूप में क्लासिफाइड किया जाएगा और उसे चलाने के लिए रजिस्ट्रेशन और कार ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता होगी।

Ravi sharma

Learn More →