रोमांचक मुकाबले में भारत को मिली जीत-पुणे

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
———————————–
पुणे – इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट और टी20 सीरीज के बाद टीम इंडिया ने वनडे में भी कमाल किया है। पुणे में खेले गये सीरीज के तीसरे मैच में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 07 रनों से हरा दिया है. इस जीत के साथ ही कोहली के नेतृत्व वाली टीम इंडिया ने सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लिया। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया था। टीम इंडिया 48.2 ओवरों में 329 रनों पर ऑल आउट हो गई। जवाब में इंग्लैंड की टीम 50 ओवर में 09 विकेट के नुकसान पर 322 रन बना पाई। भारत और इंग्लैंड के बीच तीन वनडे की सीरीज का आखिरी मुकाबला आज पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट संघ के खाली स्टेडियम में खेला गया। इस निर्णायक मैच में इंग्लैंड ने टास जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया। दोनों ही टीमों में एक-एक बदलाव किया गया। एक ओर जहां इंग्लैंड ने टॉम कुरेन की जगह मार्क वुड को टीम में शामिल किया वहीं दूसरी ओर भारतीय टीम ने कुलदीप यादव की जगह तेज गेंदबाज टी नटराजन को मौका दिया। भारत ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुये इंग्लैंड के सामने 330 रनों का लक्ष्य रखा। रोहित 37 रन बनाकर आऊट हो गये। टीम इंडिया के लिये विराट कोहली भी इस बार ज्यादा नही चल सके और 07 रन बनाकर आऊट हो गये जबकि के०एल०राहुल भी सस्ते में आऊट हो गये। वहीं ऋषभ पंत (78) ने महज 44 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया , हार्दिक पंड्या (64) और शिखर धवन (67) ने अर्धशतक जमाये। इन सभी ने रन बटोरकर भारत को बड़े स्कोर की ओर पहुंचाया। टीम की पूरी पारी 329 रनों पर सिमट गई। रीस टापले ने 49 वें ओवर में भुवनेश्वर कुमार को आऊट कर भारत की पारी को खत्म किया। भारत टीम 50 ओवर भी खेल नही पायी और 48.2 ओवर में ही आलआउट हो गयी। इंग्लैंड की ओर से मार्क वुड ने सबसे ज्यादा 03 विकेट झटके। जीत के लिये 330 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुये इंग्लैंड की ओर से सैम करन ने 95 रन की शानदार पारी खेलते हुये जीत की ओर ले जाने का प्रयास किया परन्तु इंग्लैंड 50 ओवर में 322 रन ही बना सकी और भारत 07 रन से जीतकर सीरीज 2-1 से अपने नाम कर लिया।सैम करेन के अलावा मलान ने 50 , स्टोक्स ने 35 , लिविंगस्टन ने 36 और मोईन अली ने 29 रन का योगदान दिया। भारत की ओर से शार्दूल ठाकुर ने 04 , भुवनेश्वर कुमार ने 03 और टी नटराजन ने 01 विकेट लिया। बताते चलें कि इसके पहले भी पिछली बार टीम इंडिया ने वर्ष 2017 की शुरुआत में घर में इंग्लैंड को सीरीज में 2-1 से हराया था।

इंडिया की प्लेइंग — रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन,  विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, शार्दुल ठाकुर, प्रसिद्ध कृष्णाश, भुवनेश्वर कुमार और टी नटराजन।

इंग्लैंड की प्लेइंग — जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स, डेविड मलान, जोस बटलर, लियाम लिविंगस्टोन, मोईन अली, आदिल राशिद, मार्क वुड, सैम कुरेन और रीस टॉपले।

Ravi sharma

Learn More →