राष्ट्रपति के हाथों दादा साहेब फाल्के अवार्ड से सम्मानित हुये अमिताभ बच्चन,देखें वीडियो-

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट

नई दिल्ली — हिन्दी फिल्मों के सदी के महानायक अमिताभ बच्चन को आज राष्ट्रपति भवन में महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हिन्दी सिनेमा के सर्वोच्च पुरस्कार दादा साहेब फाल्के अवार्ड से सम्मानित किया है। इस अवसर पर अमिताभ बच्चन की पत्नी जया बच्चन, बेटा अभिषेक बच्चन और बेटी श्वेता बच्चन के अलावा परिवार के अन्य सदस्य भी मौजूद थे। उनको यह सम्‍मान पिछले दिनों नई दिल्‍ली में हुये नेशनल अवार्ड सेरेमनी में दिया जाना था लेकिन वे स्‍वास्‍थ्‍य खराब होने के चलते समारोह में शामिल नहीं हो सके थे। इस पुरस्कार का नाम धुंडीराज गोविंद फाल्के के नाम पर रखा गया है जिन्हें भारतीय सिनेमा का जनक कहा जाता है। यह पुरस्कार 1969 में शुरू हुआ था। इस पुरस्कार के तहत एक स्वर्ण कमल, एक शॉल और 10,00000 रुपये नकद प्रदान किये जाते हैं। अमिताभ बच्चन को इसके अलावा चार बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, पंद्रह फिल्मफेयर सहित कई पुरस्कार मिल चुके हैं। वर्ष 2015 में उन्हें पद्म विभूषण से भी सम्मानित किया गया था। पुरस्कार ग्रहण करने के बाद सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने अपने संबोधन में कहा, “ईश्वर की कृपा रही है, माता-पिता का आशीर्वाद रहा है, फ़िल्म उद्योग के निर्माता-निर्देशकों और सह-कलाकारों का भी साथ रहा है लेकिन सबसे ज़्यादा भारत की जनता का स्नेह और निष्ठापूर्ण प्रोत्साहन रहा है जिसकी वजह से मैं आपके सामने खड़ा हूं.”।
“दादा साहेब फाल्के पुरस्कार की स्थापना आज से 50 साल पहले हुई थी और इतने ही साल मुझे काम करने का सौभाग्य मिला है, इसके लिये मैं आभारी हूंँ। मैं इस पुरस्कार को बहुत ही विनम्रता से स्वीकार करता हूंँ, अपना आभार प्रकट करता हूंँ और नमस्कार करता हूंँ।
“अंत में जाने से पहले एक छोटी से बात कहना चाहूंँगा, अगर आपकी आज्ञा हो तो। जब इस पुरस्कार की घोषणा हुई तो मेरे मन में संदेह उठा. और धृष्टता के लिये क्षमा प्रार्थी हूंँ कि क्या कहीं ये मेरे लिए संकेत है कि भाई साहब आपने बहुत काम कर लिया अब आप घर बैठिये। क्योंकि देवियों और सज्जनों, अभी काम बाकी है जिसे पूरा करना है और आगे ऐसी संभावनायें बन रही हैं जहांँ मुझे काम करने का अवसर मिलेगा तो यदि इसकी पुष्टि हो जाये तो बड़ी बात होगी। इसके साथ ही राष्ट्रगान के बाद सम्मान समारोह का समापन हुआ।

Ravi sharma

Learn More →