महामहिम राष्ट्रपति आज करेंगे रामलला का दर्शन-अयोध्या

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
➖➖➖➖➖➖➖➖
अयोध्या — महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपने चारदिवसीय उत्तरप्रदेश यात्रा के दौरान कड़ी सुरक्षा के बीच आज प्रेसिडेंशियल ट्रेन से लखनऊ के चारबाग स्टेशन से रामनगरी अयोध्या पहुंच रहे हैं। अपने प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार यहां वे हनुमानगढ़ी और श्री रामजन्मभूमि में दर्शन पूजन करने के साथ ही कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे। महामहिम के लगभग चार घंटे के अल्प प्रवास के दौरान राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनके साथ मौजूद रहेंगे। इस विश्वस्त सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार रेल्वे स्टेशन से रामकथा पार्क तक आठ स्थानों पर मंच से कलाकारों द्वारा महामहिम का स्वागत किया जायेगा। अयोध्या रेलवे स्टेशन से लगे मंच पर लिल्ली घोड़ी नृत्य , श्रीराम सेना की प्रस्तुति से उनका स्वागत होगा। यहां से आगे श्रीराम अस्पताल पर लगे मंच पर गायन और नृत्य से , बिरला धर्मशाला मंच पर अवधी लोकनृत्य से , राजसदन में फरूवाही लोकनृत्य से , तुलसी उद्यान के पास लगे मंच से ढिढिया लोकनृत्य अवधी गायन से , नया घाट बड़ा चौराहा मंच से पाई डंडा नृत्य से और अंत में जब राष्ट्रपति रामकथा पार्क कार्यक्रम स्थल मोंड़ पर पहुंचेंगे तो उनका स्वागत मयूर नृत्य से होगा। यह नृत्य मंडली में आजमगढ़ , अयोध्या , प्रयागराज , बांदा , झांसी और मथुरा के कलाकारों द्वारा सुसज्जित होगा जिसमें प्रदेश की संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार राष्ट्रपति कोविंद आज लखनऊ से प्रेसिडेंशियल ट्रेन से प्रातः नौ बजे अयोध्या के लिये रवाना होंगे और 135 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद 11:30 बजे अयोध्या पहुंचेंगे। बताते चलें कि दो महीने में राष्ट्रपति का यह दूसरा दौरा कार्यक्रम है जिसमें वे प्रेसिडेंशियल ट्रेन में सफर कर रहे हैं , इससे पहले वे 25 जून से 29 जून तक कानपुर और लखनऊ दौरे पर थे।

रामायण कॉन्क्लेव का करेंगे शुभारंभ
➖➖➖➖➖➖➖➖➖
महामहिम राष्ट्रपति दोपहर बारह बजे रामकथा पार्क पहुंचकर रामायण कॉन्क्लेव का शुभारंभ करेंगे। बता दें रामायण कान्क्लेव उत्तरप्रदेश के 17 जिलों में 29 अगस्त से 01 नवंबर तक आयोजित किया जा रहा है। रामायण कॉन्क्लेव के माध्यम से रामायण , रामकथा , समरसता पर विद्वानों द्वारा व्याख्यान और लोक संगीत की प्रस्तुति होगी। रामकथा पार्क में महामहिम राष्ट्रपति दोपहर बारह बजे से लेकर एक बजे तक रहेंगे , इस दौरान वे किताब का विमोचन करेंगे। राष्ट्रपति के सामने रामायण के शबरी गायन की प्रस्तुति होगी , मालिनी अवस्थी इसका प्रस्तुति करेंगी , इसके अलावा अयोध्या पर आधारित फिल्म की प्रस्तुति के साथ साथ राज्यपाल , मुख्यमंत्री , और राष्ट्रपति का उद्बोधन होगा। यहां महामहिम उत्तरप्रदेश सरकार के संस्कृति एवं पर्यटन विभाग की विभिन्न परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे , इन परियोजनाओं में तुलसी स्मारक भवन का जीर्णोद्धार /निर्माण और नगर बस स्टैंड एवं अयोध्या धाम का विकास शामिल है। इसके साथ ही वे रामकथा पार्क एवं यात्री निवास के बीच अयोध्या के धार्मिक , प्राचीनता , रामलीला , मठ मंदिरों पर आधारित प्रदर्शनियों का अवलोकन करेंगे।

रामलला का दर्शन करने वाले पहले राष्ट्रपति होंगे
➖➖➖➖➖➖➖➖➖
महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद देश के पहले राष्ट्रपति होंगे जो अस्थायी टेंट में विराजमान रामलला का दर्शन , पूजन करने जायेंगे। वे दोपहर लगभग दो बजे के करीब पहले हनुमानगढ़ी में हनुमान जी का दर्शन करेंगे , उनकी आज्ञा लेंगे और उसके बाद राम जन्मभूमि परिसर जाकर अस्थाई भवन में विराजमान रामलला का दर्शन और पूजन करेंगे। वे श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निर्माण स्थल भी जायेंगे , जहां तेजी से चल रहे निर्माण कार्य का अवलोकन कर श्रीराम जन्मभूमि ट्रस्ट के लोगों से मंदिर निर्माण संबंधी प्रगति की जानकारी लेंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद श्रीराम जन्मभूमि परिसर में राम मंदिर के नजदीक बनी वाटिका में वृक्षारोपण भी करेंगे उसके बाद राष्ट्रपति 03 बज कर 40 मिनट के करीब अयोध्या रेलवे स्टेशन वापस आ जायेंगे और अपनी प्रेसिडेंशियल ट्रेन से 03:50 पर वापस लखनऊ की ओर रवाना हो जायेंगे।

स्वागत हेतु रामनगरी सजकर तैयार
➖➖➖➖➖➖➖➖➖
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के आज अयोध्या आगमन को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर रेलवे स्टेशन से लेकर रामकथा पार्क और रामकथा पार्क से लेकर राम जन्मभूमि परिसर तक पूरी अयोध्या को अलग-अलग रंगों से सजाया गया है , जगह-जगह सुंदर लाइटिंग के साथ-साथ रंग बिरंगी फूलों की व्यवस्था की गई है। राष्ट्रपति के लिये राम जन्मभूमि परिसर में दर्शन मार्ग पर रेड कारपेट बिछायी गई है , जिससे होते हुये वे रामलला के मंदिर तक पहुंचेंगे। राष्ट्रपति की यात्रा के मद्देनजर प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है और रामनगरी को चौतरफा सील करने के साथ ही सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई है। राष्ट्रपति के आगमन को देखते हुये अयोध्या धाम व आसपास के क्षेत्रों में सुरक्षा के व्यापक प्रबन्ध किये गये हैं। जिन स्थानों पर राष्ट्रपति का कार्यक्रम होना है वहां पर अतिरिक्त फोर्स के साथ माउंटेड पुलिस , डॉग स्क्वायड , बम निरोध दस्ते को तैनात किया गया है। साथ ही ड्रोन कैमरे से आसपास के क्षेत्र की निगरानी की जा रही है। आयोजन स्थलों को भी सीसी कैमरे से लैस किया गया है।

यातायात में हुआ बदलाव
➖➖➖➖➖➖➖➖
राष्ट्रपति के कार्यक्रम के मद्देनजर आज अयोध्या की यातायात बदली रहेगी। आज अयोध्या से गोण्डा व गोखपुर को जाने वाला बाईपास पूर्ण रूप से खुला रहेगा , हाईवे पर आवागमन बाधित नहीं होगा। वहीं फैजाबाद शहर की तरफ से आने वाले कार्मिशियल वाहन/आटो विक्रम वाहनो का प्रवेश पूर्णत: वर्जित रहेगा। महोबरा चौराहा , आशिफ बाग चौराहा , रामघाट चौराहा , बलू घाट बैरियर होते हुये साकेत पेट्रोल पम्प बैरियर तक ही वाहन जायेंगे और उसी रास्ते से फैजाबाद शहर की तरफ जायेंगे। अयोध्या धाम में निवास करने वाले लोग परिक्रमा मार्ग के रास्ते गैस गोदाम , चक्रतीर्थ व महोबरा चौराहा होते हुये अपने गंतव्य को जायेंगे। गोण्डा की तरफ से आने वाले सभी प्रकार के वाहनो को लकड़मंडी से हाईवे की तरफ डायवर्ड किया गया है। बाहरी जनपदो से आने वाले सभी प्रकार के वाहनो को साकेत पेट्रोल पम्प बैरियर तक ही आयेंगे। बंधा तिराहा (नया घाट) के अंदर आने वाले सभी प्रकार के वाहनो का प्रवेश पूर्णत: वर्जित रहेगा। अयोध्या धाम से फैजाबाद शहर की तरफ आने वाले वाहन गुप्ता होटल से जायेंगे। नया घाट से फैजाबाद शहर की तरफ आने वाले आटो विक्रम साकेत पेट्रोल पम्प वैरियर , बालू घाट बैरियर , रामघाट बैरियर , रामघाट चौराहा , आशिफ बाग चौराहा , महोबरा चैराहा , गुप्ता होटल से जायेंगे। वहीं साकेत बैरियर से नयाघाट की तरफ आने वाले , बालू घाट बैरियर से हनुमानगढ़ी की तरफ जाने वाले , दीनबन्धु से छोटी छावनी की तरफ जाने वाले , रामघाट चौराहे से हनुमानगढ़ी की तरफ जाने वाले , आशिफबाग चैराहे से विद्याकुण्ड की तरफ जाने वाले , महोबरा चैराहे से टेढ़ी बाजार की तरफ जाने वाले , टेढ़ी बाजार से श्रीराम अस्पताल रेलवे स्टेशन की तरफ जाने वाले , छोटी छावनी से प्रमोद वन की तरफ जाने वाले वाहन पूर्णत: प्रतिबंधित रहेंगे , जबकि आवश्यक सेवा जारी रहेंगी।

एम्बुलेंस सेवा का रूट चार्ट तय
➖➖➖➖➖➖➖➖➖
प्रशासन की ओर से एम्बुलेंस सेवा श्रीराम अस्पताल जाने वाले एम्बुलेंस के रूट चार्ट तय कर दिया गया है। इसके तहत लखनऊ के तरफ से आने वाले एम्बुलेंस महोबरा बाईपास होते हुये वाया महोबरा चौराहा कोयला डिपो , टेढ़ी बाजार होते हुये श्रीराम अस्पताल गेट नं.दो से प्रवेश करेंगे। सहादतगंज की तरफ से आने वाले एम्बुलेंस करियप्पा मार्ग होते हुये वाया कैंट थाना , नियांवा चौराहा , गुदड़ी चौराहा , बेनीगंज , गुप्ता होटल , टेढ़ी बाजार होते हुये अस्पताल गेट नं. दो से प्रवेश करेंगे। गोण्डा की तरफ से पुराने सरयू पुल होते हुये आने वाले एम्बुलेंस वाया नयाघाट , पोस्ट आफिस , अशर्फी भवन , कटरा चौकी तिराहा , टेढ़ी बाजार होते हुये अस्पताल गेट नं.दो से प्रवेश करेंगे। बस्ती की तरफ नया सरयू पुल होते हुये आने वाले एम्बुलेंस वाया महोबरा बाईपास , महोबरा चौराहा कोयला डिपो , टेढ़ी बाजार होते हुये श्रीराम अस्पताल गेट नंबर दो से प्रवेश करेंगे।

लिफ्टर क्रेन के लिये मार्ग निर्धारित
➖➖➖➖➖➖➖➖➖
राष्ट्रपति के अयोध्या भ्रमण कार्यक्रम के दौरान लिफ्टर क्रेन के रुकने के लिये भी मार्ग निर्धारित कर दिया गया है। इसके मुताबिक रुदौली (जनपद अमेठी), रेलवे स्टेशन अयोध्या धाम (जनपद बलरामपुर) साकेत पेट्रोल पम्प (जनपद बस्ती) व जनौरा कट के (जनपद संतकबीर नगर) लिफ्टर क्रेन का ठहराव किया जायेगा।

Ravi sharma

Learn More →