मप्र विधानसभा का बजट सत्र कल से-भोपाल

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
———————————–
भोपाल – मध्यप्रदेश विधानसभा का बजट सत्र कल से शुरू हो रहा है। यह बजट सत्र कल 22 फरवरी से शुरू होकर 22 मार्च तक चलेगा। सत्र के पहले दिन विधानसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव होगा। भाजपा की तरफ से गिरीश गौतम ने अध्यक्ष पद के लिये नामांकन दाखिल किया है। इस बार भी बजट सत्र के पहले एमएलए रेस्ट हाउस में कोरोना टेस्ट की जांच शुरू हो चुके है। विधानसभा बजट सत्र में फुल स्ट्रेंथ में नजर आयेगी, विधायकों के अलावा अन्य लोगों का प्रवेश सीमित ही होगा।

स्वास्थ्य परीक्षण किया जायेगा
—————————————-
बजट सत्र से पहले विधानसभा में पूरी तैयारी कर ली गई है। इस बार सभी विधायकों को इसमें बुलाया गया है। जो विधायक बैठक में वर्चुअल शामिल होना चाहेंगे, उनके लिये एनआईसी सेंटर में व्यवस्था की जायेगी। विधानसभा के प्रमुख सचिव एपी सिंह ने सत्र की तैयारियों को लेकर बैठक ली। उन्होंने बताया कि विधायकों व कर्मचारियों के कोरोना टेस्ट की व्यवस्था की गई है। विधानसभा में प्रवेश के पहले सभी का स्वास्थ्य परीक्षण किया जायेगा। वहीं 02 मार्च को सदन में वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा बजट पेश करेंगे। बजट सत्र के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल नियमों का कड़ाई से पालन किया जायेगा। विधानसभा परिसर के अंदर विधायकों के सुरक्षाकर्मियों की एंट्री नही है , परिसर के बाहर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। सत्र से एक दिन पहले विधानसभा में सर्वदलीय बैठक हुई , इस दौरान सीएम शिवराज सिंह चौहान और गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा भी मौजूद रहे हैं। वहीं नेता प्रतिपक्ष कमलनाथ इस बैठक में मौजूद नहीं रहे , कमलनाथ के अनुपस्थित रहने पर गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि आप इसी से अंदाजा लगा लीजिये कि कमलनाथ कितने गंभीर हैं। वहीं पूर्व सीएम कमलनाथ ने ट्वीट कर कहा है कि हमने निर्णय लिया है कि विधानसभा अध्यक्ष पद की संवैधानिक गरिमा को देखते हुये हम निर्वाचन में पूर्ण सहयोग करेंगे। साथ ही निर्विरोध ढंग से विधानसभा अध्यक्ष पद का निर्वाचन करवाने में अपनी ओर से पूर्ण सहयोग करेंगे। बीजेपी का शुरू से संसदीय परंपराओं में कभी विश्वास नहीं रहा है। वर्षों से विधानसभा अध्यक्ष का पद सत्ता पक्ष को और उपाध्यक्ष का पद विपक्ष को देने की चल रही परंपराओं को बीजेपी ने तोड़ा है, लेकिन हमारा शुरू से संसदीय परंपराओं में विश्वास रहा है।

धारा 144 रहेगी लागू
—————————–
मध्य प्रदेश विधानसभा बजट सत्र के दौरान 22 फरवरी से 26 मार्च 2021 तक सुबह 06:00 बजे से रात्रि 12,:00 बजे तक शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिये धारा 144 लागू रहेगी। इसके लिये आदेश जारी कर दिये गये हैं। कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट के आदेशानुसार 22 फरवरी से 26 मार्च 2021 तक भोपाल के कई इलाकों में लागू रहेगा।

Ravi sharma

Learn More →