भूपेंद्र पटेल ने लगातार दूसरी बार ली मुख्यमंत्री पद की शपथ

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
➖➖➖➖➖➖➖➖
गांधीनगर –  गुजरात विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की शानदार जीत के बाद आज राज्य में नई सरकार के गठन में भूपेंद्र पटेल ने लगातार दसूरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। उनके साथ 16 और विधायकों को मंत्री-पद की शपथ दिलाई गई। इनमें 08 कैबिनेट , 02 स्वतंत्र प्रभार और 06 राज्यमंत्री हैं।


राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने गांधीनगर में नये सचिवालय के पास हेलीपैड ग्राउंड में आयोजित समारोह में पटेल को राज्य के 18वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई। समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ गृहमंत्री अमित शाह , रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और भाजपा शासित राज्यों के सीएम भी मौजूद थे। इसके अलावा 200 संत भी शपथ ग्रहण कार्यक्रम का हिस्सा बने। मुख्यमंत्री पटेल के बाद शपथ लेने वाले सदस्यों में बलवंत सिंह राजपूत , काबूभाई देसाई , राघवजी पटेल , कुंवरभाई मोहनभाई बवालिया , डॉ० कुबेर डिंडोर , सुश्री भानूबेन बाबरिया , पुरुषोत्तमभाई उद्धवजी भाई सोलंकी , बच्चूभाई खबाड , मुकेशभाई जीनाभाई पटेल , ऋषिकेष पटेल , नरेश पटेल , जगदीश विश्वकर्मा , हर्ष सांघवी , प्रभुल्ल पन्शेरिया , भीखूसिंहजी चतुरसिंहजी परमार और कुवरजीभाई नरसिंहभाई हलपति शामिल है। इस शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी , गृहमंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा तथा भाजपा शासित विभिन्न प्रदेशकों के मुख्यमंत्री विशेष रूप से गांधीनगर पहुंचे थे। यहां पहुंचने वाले मुख्यमंत्रियों और दूसरे राज्यों के नेताओं में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे , वहां के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी , यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल थे।

बताते चलें कि गुजरात विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 182 में से 156 सीटें जीत कर अपना नया रिकार्ड बनाया है। राज्य विधानसभा चुनाव में पार्टी लगातार सातवीं बार जीती है। इस बार के चुनाव में कांग्रेस 17 सीटों पर जीत के साथ दूसरे स्थान पर है। वहीं आम आदमी पार्टी (आप) पांच सीटों पर जीत के साथ गुजरात विधान सभा में पहली बार कदम रख रही है। सीएम पटेल ने घाटलोडिया विधानसभा सीट पर 1.92 लाख मतों के अंतर से जीत हासिल की। उन्हें पिछले साल सितंबर में विजय रूपाणी के इस्तीफे के बाद राज्य की कमान सौंपी गई थी। गुजरात के 18वें मुख्यमंत्री बनने वाले पटेल पाटीदार समुदाय से इकलौते नेता हैं , जो लगातार दूसरी बार सीएम बन रहे हैं। उन्हें 15 महीने पहले विजय रुपाणी की जगह गुजरात की जिम्मेदारी दी गई थी। भूपेंद्र पटेल की कैबिनेट में हार्दिक पटेल को जगह नहीं मिली। हालांकि पटेल ने सुबह कहा था कि पार्टी डिसाइड करेगी कि वे कैबिनेट में रहूंगा या नहीं। जो भी जिम्मेदारी मिलेगी , वे उसका निर्वहन करेंगे।

Ravi sharma

Learn More →