भारत के दूसरे और विश्व के तीसरे सबसे बड़े स्टेडियम रायपुर में खेला जायेगा भारत-बांग्लादेश का मैच-

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट

रायपुर – भारत के दूसरे और विश्व के तीसरे सबसे बड़े शहीद वीरनारायण सिंह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम नया रायपुर को अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट के लिये 11 सालों के इंतजार के बाद बीसीसीआई ने भारत और बांग्लादेश के बीच मेजबानी का मौका दिया है।

दो देशों के बीच पाँच दिवसीय वनडे सीरीज का आगाज 19 सितंबर से 27 सितंबर तक हो रहा है। बीसीसीआई ने मैच का शैड्यूल भी जारी कर दिया है। छत्तीसगढ़ क्रिकेट प्रेमियों को जल्द ही अंतर्राष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट मुकाबला देखने को मिलेंगा।


उल्लेखनीय है कि इससे पहले आईपीएल सहित अन्य घरेलू मैच भी इस स्टेडियम में खेल जा चुके हैं लेकिन पहली बार इस तरह का अंतर्राष्ट्रीय मुकाबला होगा। छत्तीसगढ़ क्रिकेट एशोसिएशन ने इस टूर्नामेंट के लिये पिच सहित अन्य तैयारियाँ शुरू कर दी है। इनको मेजबानी मिलने से छत्तीसगढ़ में खुशी की लहर दौड़ गयी है।

भारत का दूसरा और विश्व का तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम

शहीद वीरनारायण सिंह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम नया रायपुर में दर्शक क्षमता 65 हजार है। इसके आधार पर इसे भारत में दूसरा तो विश्व में का तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम माना जाता है। यह स्टेडियम 2008 में बनकर तैयार हुआ। ग्यारह साल के लंबे इंतजार के बाद बीसीसीआई ने जिम्मेदारी सौंपी है। छत्तीसगढ़ स्टेट क्रिकेट संघ इस मौके को बेहतर तरीके से भुनाना चाह रहा है। किसी भी तरह की परेशानी न हो इसके लिये तैयारियाँ तेज कर दी गई है।भारतीय अंडर-23 में छत्तीसगढ़ के किसी भी खिलाड़ी का चयन नहीं हुआ है। लेकिन प्रदेश की मेजबानी में खिलाड़ियों को फायदा मिलेगा।

स्टेडियम में अब तक हुये अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट

– 2010 में इंडो केनेडीयन एमेटी टूर

– 2013 में कॉर्पोरेट ट्रॉफी।

– 2013 में आईपीएल मैच

– 2014 में चैंपियंस लीग मैच

– 2015 में आईपीएल मैच

– 2016-18 में रणजी ट्रॉफी के मुकाबले

कब-कब होंगे मुकाबले :

– पहला मैच 19 सितंबर

– दूसरा मैच 21 सितंबर

– तीसरा मैच 23 सितंबर

– चौथा मैच 25 सितंबर

– पांचवां मैच 27 सितंबर

भारतीय अंडर-23 टीम :

प्रियम गर्ग (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, माधव कौशिक, बीआर शरथ (विकेट कीपर), समर्थ व्यास, आर्यन जुयाल (विकेट कीपर), ऋतिक रॉय चौधरी, कुमार सूरज, आतिथ सेठ, शुभांग खड़गड़े, ऋतिक शोकन, ध्रूषांत सोनी, अर्शदीप सिंह, कार्तिक त्यागी, हरप्रीत बराड़।

Ravi sharma

Learn More →