बिहार के सिंहासन का भविष्य ईवीएम में कैद-पटना

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
———————————-
पटना — बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण के तहत 15 जिलों के 78 विधानसभा क्षेत्रों में कड़ी सुरक्षा के बीच एक जगह गोली चालन और कुछ जगह छुटपुट घटनाओं के साथ आज मतदान संपन्न हुआ। अंतिम चरण में शाम 06:00 बजे तक 54.57% लोगों ने अपने मताधिकार प्रयोग किया। इस दौरान सभी की निगाहें राज्य में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) और विपक्षी महागबंधन के बीच कांँटे के मुकाबले पर टिकी थी। चुनाव में एनडीए जहांँ सरकार विरोधीकारक को टालने के लिये पूरा जोर लगा रहा है, वहीं राजद नीत महागठबंधन भी पूरे जोश में है। बिहार के इस अंतिम चरण के चुनाव में वाल्मीकि नगर, रामनगर, सिमरी बख्तियारपुर और महिषी यानि कुल चार नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में शाम 04:00 बजे तक एवं बाकी सभी जगह शाम 06:00 बजे तक मतदान हुआ। इस बार महिलाओं व युवाओं में मतदान को लेकर उत्साह का माहौल रहा , कहीं आठ किलोमीटर पैदल तो कहीं नाव तो कहीं चचरी पुल का सहारा लेकर बूथों तक मतदान करने पहुँचे। सभी जिलों में मतदान कर्मियों की प्रतिनियुक्ति तथा कोविड-19 संक्रमण से बचते हुये समस्त गतिविधियांँ संचालित हुई। इस आखिरी चरण के चुनाव में सीमांचल का बड़ा इलाका शामिल हैं। यहां सुरक्षा बल हेलीकॉप्‍टर से निगरानी कर रहे हैं। इस चरण में 110 महिलाओं सहित कुल 1204 उम्मीद्वारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में कैद हुआ। इस चरण में जदयू के 37, भाजपा के 35, राजद के 46 उम्मीदवार और कांग्रेस के 25 प्रत्याशी चुनाव मैदान में भाग्य आजमाये। इन उम्मीद्वारों में विधानसभा अध्यक्ष और राज्य मंत्रिमंडल के 12 सदस्य शामिल हैं। तीसरे चरण में सबसे अधिक प्रत्याशी (31) गायघाट में तथा सबसे कम प्रत्याशी (9) चार विधानसभा क्षेत्रों ढ़ाका, त्रिवेणीगंज, जोकीहाट और बहादुरगंज में हैं। अंतिम चरण में अपनी सीट बरकरार रखने की चाह रखने वालों में बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी और राज्य के कैबिनेट मंत्री सुरेश शर्मा और प्रमोद कुमार प्रमुख रहे। इसके अलावा एक और उम्मीदवार, जिसने लोगों की जिज्ञासा को बढ़ाया है, सुभाषिनी यादव, मधेपुरा जिले के बिहारीगंज से कांग्रेस की उम्मीदवार हैं, जो अपने पिता और दिग्गज समाजवादी नेता तथा पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव की राजनीतिक विरासत को बचाने चुनावी मैदान में पहली बार उतरी।

संसदीय सीट के लिये भी हुआ उपचुनाव
—————————————
वाल्मीकि नगर संसदीय सीट के उपचुनाव के लिये भी मतदान हो रहा है। इस लोकसभा सीट के लिये 07 उम्मीद्वार चुनावी मैदान में रहे।

हार्ट अटैक से पोलिंग ऑफिसर की मौत
——————————————–
मुजफ्फरपुर जिले के औराई विधानसभा क्षेत्र के कटरा प्रखंड अंतर्गत बरहद बूथ संख्या 190 पर पोलिंग ऑफिसर केदार राय की हार्ट अटैक से मौत हो गयी , वे सिचाई विभाग के कर्मी थे। वहीं सुपौल के राघोपुर प्रखंड क्षेत्र के रामपुर कन्या मध्य विद्यालय पर पदस्थापित एक मतदान कर्मी सदानंद राय अस्थमा के मरीज थे। इसके अलावा बिहार के बेनीपट्टी के निर्दलीय प्रत्‍याशी नीरज झा की मतदान के बीच मौत हो गयी , वे कोरोना वायरस से संक्रमित थे और पटना के एम्‍स में उनका ईलाज चल रहा था। तीसरे चरण की जारी मतदान के बीच अररिया के सिकटी में एक मतदान केंद्र पर सुरक्षा बलों और ग्रामीणों के बीच झड़प की खबर मिली , आरोप है कि सुरक्षा बलों ने वोटरों से मारपीट की इसके बाद बूथ पर हंँगामा पसर गया। इसके अलावा पूर्णिया जिले के धमदाहा विधानसभा क्षेत्र में एक बूथ पर उपद्रवियों को खदेड़ने के लिये अर्धसैनिक बलों ने फायरिंग की। बताया गया कि बूथ पर हंँगामा के बाद शरारती तत्‍वों ने मतदान प्रक्रिया को बाधित करने की कोशिश की। मौके पर मौजूद रहे सुरक्षा बलों ने हवाई फायरिंग कर हंँगामा कर रहे लोगों को मतदान केंद्र से भागने पर विवश कर दिया। इसके अलावा तीसरे चरण की वोटिंग के बीच राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के नेता बिट्टू सिंह के भाई बेनी सिंह की हत्या कर दी गई. पूर्णिया के धमदाहा विधानसभा अंतर्गत सरसी में बदमाशों ने उन्हें गोली मार दी। वहीं राजद प्रत्‍याशी सरफराज आलम पर आदर्श आचार संहिता के उल्‍लंघन का आरोप लगा है। अर‍रिया जिले के जोकीहाट विधानसभा क्षेत्र के एक बूथ पर सरफराज लालटेन छाप का बैज लगाकर पहुंँचे , उन पर कड़ी कार्रवाई की बात कही गयी है।
गौरतलब है कि बिहार के 243 सदस्यीय विधानसभा के लिये तीन चरणों में मतदान हुआ। जिसके तहत प्रथम चरण का मतदान 28 अक्टूबर , दूसरे चरण का मतदान 03 नवंबर और तीसरे चरण का मतदान 07 नवंबर को संपन्न हुआ , जिसका परिणाम 10 नवंबर को सामने आयेगा।

Ravi sharma

Learn More →