बाढ़ की चपेट मे सोनपुर प्रखंड का सबलपुर दियारा-सोनपुर

सोनपुर-सारण जिले के सोनपुर प्रखंड मे स्थित सबलपुर गांव के चारों पंचायत बाढ़ के चपेट में है.नदियों का जलस्तर बढ़ने से किसानों के खेत में लगी विभिन्न शब्जीयों भिन्डी, नेनुआ,फर्सबीन,कुन्दरी साथ ही मकई मसुरिया इत्यादि फसलें डूब गई है.गंगा और गंडक दोनो नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ने से विकराल बाढ़ कि स्थिति होते जा रही है.

फसलों के बर्बाद होने से किसानों को गंभीर आर्थिक सम्स्याओं का सामना करना पड़ रहा है.बाढ़ के कारण खेत मे लगा मवेशियों का चारा भी बर्बाद हो गया है.समाजसेवी लालबाबू पटेल ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों मे ले जाने के दौरान बताया कि सबलपुर पूर्वी पंचायत के ककड़ा-चिलाव,चहारम,चाईंटोला, हस्तीटोला,नवरसिया,
मध्यवर्ती पंचायत के बभनटोली, पुराना बाजार, मुस्लिम टोला,हरिजन टोली और मध्यवर्ती पंचायत के बभनटोली से उतरी पंचायत के नेवलटोला में जाने वाले मुख्य रास्ते भी पानी मे डूबे हुए है.

अस्त-व्यस्त जनजीवन

वहीं सबलपुर पश्चिम पंचायत के कुमार घाट,चाईटोली,अठाईस,नौघड़वा
सबलपुर उतरी पंचायत के नेवलटोला,कुम्हार टोली ,विन्दटोली, चिरैया टोक, महुआ बाग़, नया बाजार आदि जगहों पर भी बाढ़ का पानी फैला हुआ है.वहीं सोनपुर से गांव मे आने वाली मुख्य सड़क पर भी बाढ़ का पानी चढ़ गया है. जिससे आवागमन पुरी तरह प्रभावित है.

वहीं सबलपुर उतरी पंचायत नेवलटोला के महुआ बाग़ में गंगा नदी का जलस्तर बढ़ने से एक बांध टुट गया है जिसके कारण गंगा नदी का पानी गंडक के तरफ़ तेज धार से बह रहा है जिससे ग्रामीणों में भय है.समाजसेवी लालबाबू पटेल ने कहा कि हम सरकार से मांग करते हैं कि सबलपुर के चारों पंचायतो को अविलंब बाढ़ प्रभावित क्षेत्र घोषित किया जाय.

Ravi sharma

Learn More →