बाबा बिटेश्वरनाथ महाधाम मे स्थित पोखर का पुनरुद्धार-पटना

पटना-जिले के बिहटा स्थित बाबा बिटेश्वरनाथ महाधाम में स्थित पोखर को पुनर्जीवित करने का अभियान इन छोटे-छोटे कोरोना महायोद्धाओं के श्रम दान से साकार हो रहा है.यह पवित्र सरोवर कई वर्षों से उपेक्षा का शिकार रहा है. इसका स्वर्णिम इतिहास रहा है.इस पवित्र तालाब से बाबा बिटेश्वरनाथ महादेव का सैंकड़ो वर्षों से अभिषेक होता चला आ रहा है.आज इन युवाओं ने वह कार्य कर दिखाया है जिससे बड़ों को सीख लेने की जरूरत है.इस पवित्र कार्य में निखिल कुमार, मनोज कुमार, जानु राज, गुप्तेश्वर, जितेन्द्र, विक्की, बिदेशी, जितेन्द्र साव, आनंद, बंटी,मनोज तिवारी, लड्डू, विकास, आर्यन और गोलु के द्वारा पिछले कुछ दिनों से सफाई अभियान चला कर आज पूर्ण स्वच्छ कर दिया गया हैं.
जब भक्तों की आस्था प्रबल हो उठती है तो स्वयं भगवान भी विभिन्न रूपों में आकर मदद कर जाते हैं.पिछले कई वर्षों से उपेक्षित यह तालाब प्रकृति के मूसलाधार बारिश से अपने गौरव को प्राप्त करने जा रही है. पिछले एक वर्षों से ऊपर से यहां एक कुंआ तालाब के अंदर बनाने हेतू माँ वनदेवी महाधाम के भक्त प्रयासरत हैं जिन्हें दो सप्ताह पूर्व यह कार्य करने पर सहमति मिली है.
अमहरा गांव में पवित्र बड़का इनार जीर्णोद्धार के बाद युवाओं ने इस तालाब की विधिवत पूजन कर कुंआ बनाने हेतू सहमति चाही जिसपर हाल ही में सहमति मिली है.
बाबा भोलेनाथ की कृपा एवं माँ वनदेवी के आशीर्वाद से इस क्षेत्र में इस वर्ष इतनी बारिश हुई है जिससे जल स्तर काफी सुदृढ़ हो गई है.

सभी युवाओ ने ‘बाबा बिटेश्वरनाथ महाधाम’ में प्रथम लाॅकडाऊन से ही लंगर में अपनी सेवा देते हुये हजारों हजार लोगों को संकटकाल में भोजन कराया है. चालीस की संख्या में इन भक्तों ने जो कार्य किया है वह अत्यंत सराहनीय और अनुकरणीय है.
इन सभी युवाओं को माँ वनदेवी महाधाम की तरफ से आगामी दिनों में महाधाम कोरोना वैरियर्स सम्मान से सम्मानित किया जाएगा. निखिल कुमार, शुभम कुमार, सुजीत सरकार बिहारी एवं विक्की को यह भेंट कोरोना के इस भीषण त्रासदी समय में जन-जन के लिये तत्पर रहकर साठ दिनों से ऊपर भोजन-पानी मुहैया कराने हेतू दिया गया है साथ ही पवन पटेल एवं डाॅ शंकर प्रसाद को इस कार्य में सहयोग हेतू ‘माँ वनदेवी महाधाम के श्रेष्ठ ग्रामीण सम्मान’ भेंट किया गया है.यह आशा जताई जा रही है कि ‘बाबा बिटेश्वरनाथ महाधाम’ का यह प्राचीन गौरवशाली पवित्र सरोवर अब नितदिन अपने जल-स्तर में वृद्धि कर बाबा के अभिषेक हेतू सदैव विद्यमान रहेगा.

Ravi sharma

Learn More →