पोषण भी,पढ़ाई भी के अंतर्गत बच्चों के प्रगति के आकलन हेतु रिपोर्ट कार्ड का किया गया विमोचन–समाज कल्याण विभाग

पटना –राष्ट्रीय पोषण माह 1-30 सितंबर 2023 तक मनाया जा रहा है। जिसका राज्य स्तरीय शुभारंभ कार्यक्रम दिनांक 12.9.23 को ज्ञान भवन,पटना में किया गया। इस वर्ष पोषण माह का थीम है ” सुपोषित भारत,साक्षर भारत, सशक्त भारत” इस शुभारंभ कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में समाज कल्याण विभाग के माननीय मंत्री श्री मदन साहनी,सचिव समाज कल्याण विभाग श्री प्रेम सिंह मीणा, मध्यान भोजन के निदेशक श्री मिथलेश मिस्र, जीविका के मुख्य कार्यकारी पदाधिकारी श्री राहुल कुमार,निदेशक,आई. सी डी. एस.श्री कौशल किशोर ,निदेशक महिला एवम बाल विकास निगम श्रीमती अलंकृता पाण्डेय मंचासीन हुए । बच्चों के बृद्धि और विकास पर समान रूप से ध्यान देने की बात करते हुए चर्चा हुई कि बच्चों की सामान्य बृद्धि तभी संभव है जब सभी बच्चे सुपोषित होंगे।

सुपोषित बच्चे स्वस्थ होंगे और स्वस्थ बच्चों का ही समग्र विकास संभव है । इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज “पोषण भी, पढ़ाई भी”कार्यक्रम के अंतर्गत ” *पोषण भी, पढ़ाई भी ” रिपोर्ट कार्ड* का विमोचन समाज कल्याण विभाग के माननीय मंत्री श्री मदन सहनी के द्वारा किया गया । पोषण भी, पढ़ाई भी ” रिपोर्ट कार्ड* का उद्देश्य आंगनवाड़ी में नव नामांकित बच्चे का स्वागत प्रवेश उत्सव के साथ ही तीन से छह साल के बच्चों का अवलोकन आधारित मूल्यांकन करना है, जिससे बच्चे कक्षा एक में नामांकित होने से पहले इन तीन वर्षों में आवश्यक कौशल के साथ तैयार हो पाएंगे। इसके साथ साथ बच्चों के बृद्धि निगरानी के जानकारी को भी भरा जाएगा।

नई शिक्षा नीति के आलोक में तैयार इस रिपोर्ट का निर्माण आई. सी. डी. एस. निदेशालय और प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन संस्था के सम्मलित प्रयास से किया गया है। इसका फायदा बिहार के सभी आंगनबाड़ी के बच्चे के स्वास्थ्य, शिक्षा के निगरानी और समग्र विकास में होगा । इस मौके पर सभी जिले के जिला प्रोग्राम पदाधिकरी,बाल विकास परियोजना पदाधिकारी,सेविका,अन्य सहयोगी विभाग के सदस्य तथा अलग-अलग संस्था यूनिसेफ,पीरामल, पी.सी.आई.एवम प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

Ravi sharma

Learn More →