पूजा अर्चना के साथ खुला यमुनोत्री धाम का कपाट-देहरादून

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
——————————–
देहरादून — कोरोनाकाल में देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं की गौर-मौजूदगी में उत्तराखंड स्थित चार धामों में से एक यमुनोत्री धाम के कपाट आज अक्षय तृतीया के दिन खोल दिये गये हैं।‌ धाम में सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से पूजा करवायी गई। प्रधानमंत्री द्वारा ग्यारह सौ एक रुपये मंदिर समिति के खाते में भिजवाये गये हैं। पीएम मोदी ने इच्छा जतायी थी कि पहली पूजा उनके नाम से करायी जाये। इसके बाद उत्तराखंड सरकार ने उत्तरकाशी जिला प्रशासन की तरफ से समिति तक ये सूचना पहुंचायी। डीएम ने उनके प्रतिनिधि के तौर पर गंगा मैया की आरती में भाग लिया। कोरोना महामारी के चलते मात्र 25 लोगों की मौजूदगी में यमुनोत्री धाम यात्रा बिना श्रद्धालुओं के ही शुरू की गई। मां यमुना की डोली सुबह 09 बजकर 15 मिनट पर अपने भाई शनि महाराज की डोली के साथ यमुनोत्री धाम के लिये शीतकालीन प्रवास खरसाली से रवाना हुई और यात्रा पूरी कर यमुनोत्री धाम पहुंची। यात्रा के दौरान इसमें शामिल लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया , सभी की कोरोना जांच करायी गयी थी वहीं इस दौरान पुलिसवालों द्वारा यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग भी की गई। कोरोना गाइडलाइंस को फॉलो करते हुये दोपहर अभिजीत मुहूर्त में दोपहर 12:15 बजे पुरोहितों और प्रशासन के अधिकारियों , कर्मचारियों की मौजूदगी में विशेष पूजा अर्चना और विधि विधान के साथ यमुनोत्री मंदिर के कपाट खोले गये।

सीएम ने दी शुभकामनायें
———————————
मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने की सभी श्रद्धालुओं को शुभकामनायें दीं। उन्होंने कहा कि कोविड के दृष्टिगत इस बार चार धाम यात्रा पर यात्रियों को जाने की अनुमति नहीं दी गई है। मुख्यमंत्री ने घर पर ही रहकर पूजा-अर्चना करने की अपील की है।

आनलाईन कर सकेंगे दर्शन
———————————-
कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले और देश दुनियां के तीर्थयात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुये सरकार की ओर से इस साल चार धाम यात्रा को स्थगित किया गया है। ऐसे में संकट के इस समय श्रद्धालुओं की भावनाओं का सम्मान करते हुये भक्तों के लिये उत्तराखंड सरकार चार धाम के वर्चुअल दर्शन कराने की तैयारी कर रही है। जिससे घर बैठे लोग चारधाम के दर्शन कर सकेंगे। यमुनोत्री , गंगोत्री , केदारनाथ और बद्रीनाथ के वर्चुअल दर्शन की व्यवस्था करने से चारों धामों के दर्शन के इच्छुक श्रद्धालु मंदिर के गर्भगृह को छोड़कर बाकी मंदिर परिसर के ऑनलाइन दर्शन और ऑडियो के माध्यम से पूजा अर्चना कर सकेंगे। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने चारधाम देवस्थानम बोर्ड के सीईओ रविनाथ रमन को ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था करने के निर्देश दिये हैं।जिससे कोरोनाकाल में घर पर सुरक्षित रहकर तीर्थयात्री चार धाम के वर्चुअल दर्शन करने के साथ पूजा-पाठ और भोग लगाने के साथ आरती भी कर सकेंगे।

कल खुलेंगे गंगोत्री धाम के कपाट
——————————————
कल 15 मई शनिवार की सुबह मां गंगा की डोली गंगोत्री धाम पहुंचेगी। जहां विधिवत पूजा-पाठ के साथ सुबह 07:30 मिनट पर इस पावन धाम के कपाट अगले 06 माह के लिये खोल दिये जायेंगे। हालांकि डोली यात्रा के दौरान इसमें भी शामिल लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा। इसी तरह अगली कड़ी में केदारनाथ धाम के कपाट 17 मई और बद्रीनाथ धाम के कपाट 18 मई को श्रद्धालुओं के लिये खोल दिये जायेंगे। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच पिछली बार की तरह इस साल भी श्रद्धालुओं को दर्शन करने की अनुमति नहीं दी गई है।

Ravi sharma

Learn More →