पलायन रोकने सरकार प्रतिबद्ध – पीएम मोदी

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
➖➖➖➖➖➖➖➖
महोबा – हम बुंदेलखंड से पलायन को रोकने के लिये इस क्षेत्र को रोज़गार में आत्मनिर्भर बनाने के लिये प्रतिबद्ध हैं। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे और यूपी डिफेंस कॉरिडोर भी इसका एक बहुत बड़ा सबूत है। आने वाले समय में यहां सैंकड़ों उद्योग मिलेंगे , रोजगार मिलेगा , अब इन इलाकों की किस्मत सिर्फ एक महोत्सव की मोहताज नहीं रहेगी। इस क्षेत्र के पास इतिहास आस्था , संस्कृति और प्रकृति का जो खजाना है वो भी रोजगार का बहुत बड़ा माध्यम बनता जा रहा है। यह क्षेत्र तीर्थों का क्षेत्र है , इस स्थान को गुरु गोरखनाथ जी का आशीर्वाद मिला हुआ है।
उक्त बातें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने तीन दिवसीय उत्तरप्रदेश के शुरूआत में महोबा मे अर्जुन सहायक परियोजना का लोकार्पण करने के पश्चात लोगों को संबोधित करते हुये कही। उन्होंने महोबा वासियों को गुरु पर्व की शुभकामनायें देते हुये स्थानीय भाषा में कहा – जवन महोबा की धरा में , आल्हा-उदल और वीर चंदेलों की वीरता कण-कण में समाई है। वा महोबा के वासियन को हमाओ कोटि-कोटि प्रणाम पहुंचे। पिछली सरकारों पर हमला बोलते हुये पीएम मोदी ने कहा कि दशकों तक बुंदेलखंड के लोगों ने लूटने वाली सरकारें देखीं हैं। पहली बार बुंदेलखंड के लोग यहां के विकास के लिये काम करने वाली सरकार को देख रहे हैं। वो उत्तरप्रदेश को लूटकर नहीं थकते थे , हम काम करते-करते नहीं थकते हैं। यूपी के विकास को कोई रोक नहीं पायेगा। अर्जुन सहायक परियोजना को भी लटकाया गया , सीएम योगी सरकार ने इस प्रोजेक्ट पर काम किया। योगी सरकार ने पानी की कई परियोजनाओं पर काम किया है। पीएम ने कहा आज मैं बुंदेलखंडी बहनों और मेरे प्यारे किसान भाई बहनों को बहुत बड़ी सौगात सौंपने आया हूं , आज अर्जुन सहायक परियोजना , रतौली बांध परियोजना , भावनी बांध परियोजना और मजगांव चिल्ली सिंचाई परियोजना का लोकार्पण करने का मुझे सौभाग्य मिला है। तीन हजार करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनी इन परियोजनाओं से महोबा के लोगों के साथ ही हमीरपुर बांदा और ललितपुर जिले के भी लाखों लोगों को किसान परिवारों को लाभ होगा। इनसे चार लाख से ज्यादा लोगों को पीने का शुद्ध पानी भी मिलेगा , पीढ़ियों से जिस पानी का इंतजार था वह इंतजार आज समाप्त होने जा रहा है। पीएम मोदी ने कहा महोबा की ऐतिहासिक धरती पर आकर एक अलग ही अनुभूति होती है। इस समय देश की आजादी और राष्ट्र निर्माण में जनजातीय साथियों के योगदान को समर्पित जनजातीय गौरव सप्ताह भी मना रहा है, इस समय पर वीर आलाह और उदल की पुण्य भूमि पर आना मेरे लिये बहुत बड़ा सौभाग्य है। यह धरती ऐसी योजनाओं ऐसे पलों की साक्षी रही है जिन्होंने देश की गरीब माताओं , बहनों , बेटियों के जीवन में बड़े और सार्थक बदलाव किये हैं। कुछ महीने पहले ही यहां से पूरे देश के लिये उज्वला योजना के दूसरे चरण की शुरुआत हुई। मुझे याद है कुछ साल पहले मैने महोबा से ही देश की मुस्लिम बहनों को वादा किया था कि तीन तलाक की परेशानी से मुक्ति दिलाकर रहूंगा , महोबा में किया वो वादा पूरा हो चुका है। हमारी सरकार ने हर स्तर पर किसानों के हित में कदम उठाये हैं। महोबा में कार्यक्रम समाप्ति के बाद पीएम झांसी पहुंचे।

झांसी के कण , कण में बसा है वीरता – पीएम मोदी
➖➖➖➖➖➖➖➖➖
आज झांसी की धरती आजादी के अमृत महोत्सव का साक्षी बन रही है , यहां से एक शक्तिशाली भारत आकार ले रहा है। झांसी की शौर्य भूमि पर कदम पड़ते ही ऐसा कौन होगा जिसके शरीर में बिजली ना दौड़ जाती हो ? ऐसा कौन होगा जिसके कानों में मैं मेरी झांसी नहीं दूंगी की गर्जना ना गूंजती हो ? ऐसा कौन होगा जिसे यहां के रजकणों से लेकर आकाश तक रानी लक्ष्मी बाई का दिव्य दर्शन ना होता हो।
उक्त बातें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने झांसी में कही। उन्होंने कहा कि झांसी ने तो आजादी की अलख जगायी थी। यहां की माटी की कण कण में वीरता और देश प्रेम बसा है। उन्होंने स्थानीय भाषा में झांसी की रानी लक्ष्मी बाई को कोटि कोटि नमन किया। पीएम मोदी ने कहा कि मैं वीरों की तीर्थस्थली और क्रांतिकारियों की काशी का प्यार मुझे हमेशा मिला है। यह मेरा सौभाग्य है कि मैं झांसी की रानी की जन्मस्थली पर आकर एक विशेष अपनापन महसूस करता हूं। मैं वीर वीरांगनाओं की धरती बुंदेलखंड को सर झुकाकर प्रणाम करता हूं। यह धरती रानी लक्ष्मीबाई की धरती रही है तो वीरांगना झलकारी बाई की वीरता की भी साक्षी रही है। यह चंदेलों और बुंदेलों के वीरों की धरती को नमन करता हूं। मैं वीर आल्हा उदल को भी नमन करता हूं। पीएम ने कहा कि यहां के डिफेंस कॉरिडोर के झांसी नोड में एंटी टैंक मिसाइल बनेंगे जो देश की सीमाओं पर रक्षा करेंगे।
महोबा के बाद झांसी के किले पहुंचकर पीएम मोदी ने तिरंगे को सलामी दी , इसके बाद रानी लक्ष्मीबाई की प्रतिमा का अनावरण किया। झांसी के किले में बालिका एनसीसी कैडेट्स की एक टुकड़ी ने पीएम से मुलाकात की , जहां एक बालिका कैडेट ने उन्हें तलवार भेंट की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एनसीसी के सभी तीन विंगों के लिये सिमुलेशन प्रशिक्षण सुविधाओं को बढ़ाने के उद्देश्य से एनसीसी कैडेटों के लिये सिमुलेशन प्रशिक्षण के राष्ट्रीय कार्यक्रम की शुरुआत की। पीएम मोदी ने औपचारिक रूप से भारतीय वायु सेना को एचएएल के हल्के कॉम्बेट हेलीकॉप्टर सौंपे। डीआरडीओ द्वारा डिजाइन और बीईएल-निर्मित उन्नत इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूट भारतीय नौसेना को सौंपे। भारतीय स्टार्टअप द्वारा विकसित ड्रोन और यूएवी भारतीय सेना को सौंपे। वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई की धरती झांसी में सेना को मजबूती का आधार देने के साथ अटल एकता पार्क का लोकार्पण किया। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर बने इस पार्क की लागत करीब 11 करोड़ रुपये से अधिक आयी है। यह पार्क लगभग 40,000 वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है। इसमें एक पुस्तकालय के साथ-साथ अटल बिहारी वाजपेयी की एक प्रतिमा है। प्रतिमा का निर्माण प्रसिद्ध मूर्तिकार राम सुतार ने किया है। उन्होंने झांसी में यूपी डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के झांसी नोड में भारत डायनामिक्स लिमिटेड की रक्षा उपकरण इकाई एवं अल्ट्रा मेगा सोलर पावर पार्क का शिलान्यास किया। इस दौरान उन्होंने झांसी के किले की प्रचीर राष्ट्रीय रक्षा समर्पण पर्व के मौके पर भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में बड़ा योगदान करने वाली रानी लक्ष्मीबाई की जयंती पर झांसी में विकास की बड़ी परियोजनाओं का शिलान्यास तथा लोकार्पण किया। इस दौरान उनके साथ रक्षामंत्री राजनाथ सिंह , उत्तरप्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल , मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ , देश के रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट , गृह राज्य मंत्री भानु प्रताप सिंह तथा झांसी के सांसद अनुराग शर्मा , रक्षा सचिव डा. अजय शंकर , सेना के सबसे बड़े अधिकारी चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल विपिन कुमार रावत , वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी व नौसेना प्रमुख एडमिरल कर्मवीर सिंह उपस्थित थे। इससे पहले पीएम मोदी ने झांसी में दुर्ग की तलहटी का भी भ्रमण किया।

Ravi sharma

Learn More →