पंच सरपंच संघ के प्रदेश अध्यक्ष ने जारी किया खुला पत्र,कहा हमें हमारा अधिकार तत्काल मिले अन्यथा लोकतांत्रिक तरीके से विरोध कर देंगे सामुहिक इस्तीफा — पटना

पटना — बीते सोमवार को राजधानी पटना के बिहार राज्य पंचायत परिषद के सभागार में बिहार प्रदेश पंच-सरपंच संघ के पदाधिकारियों कि एक राज्यस्तरीय बैठक आयोजित कि गई थी। बैठक में पंचायती राज मंत्री श्री मुरारी प्रसाद गौतम के आने कि भी सुचना थीं मगर स्वास्थ्य कारणों से वह शामिल नहीं हो सके और उनके बुलावे पर पंच सरपंच संघ का एक ग्यारह सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल उनसे मिलने उनके आवास पर गए थे।इस भेंट वार्ता के दौरान पंचायती राज मंत्री श्री मुरारी प्रसाद गौतम ने आश्वासन दिया कि संघ की सभी जायज मांगों को शीघ्र पूरा किया जाएगा साथ ही उन्होंने संघ की ग्यारह सुत्री मांगों में शामिल पंचायत में होने वाले विकासात्मक कार्यों कि समीक्षा और एनओसी जारी करना और वंशावली बनाने का अधिकार पुनः बहाल करना,इन दो मांगों पर विशेष ध्यान देते हुए अपने विभागीय अधिकारियों से त्वरित बात भी कि।

इस आशय का समाचार प्रकाशित होने के बाद पंचायत स्तर के जनप्रतिनिधियों के छोटे-छोटे संगठनों को पंचायत के विकास कार्यों में होने वाली लूट पर प्रहार होता दिखने लगा। जिसके बाद विभागीय मंत्री और संघ के लोगों पर लूटतंत्र में शामिल लोग अनर्गल प्रलाप करने लगे।इन तमाम बातों के बाद पंच सरपंच संघ के प्रदेश अध्यक्ष अमोद कुमार निराला ने पंच सरपंच संघ की ओर से एक खुला पत्र जारी करते हुए संघ की आगे कि रणनीति कि जानकारी दी। श्री निराला ने कहा कि ईमानदार पंच परमेश्वर का विरोध या अपमान किसी किमत पर बर्दाश्त नहीं होगा । राज्य व केंद्र सरकार अविलंब प्रतिनिधि कर्मीयो को सर्व सुविधा संपन्न बनाएं। माननीय न्यायालयों की तरह गांव पंचायत स्तरीय ग्राम कचहरी को सर्वाधिकार शक्ति,सुरक्षा व सम्मान प्रदान करें। नहीं तो ग्राम कचहरी नामक संस्थान को बंद कर दें। सूबे के पंच,सरपंच ,उपसरपंच मुट्ठी भर दलगत छूट भैया, भ्रष्टाचारी प्रतिनिधि, नेता,संघ,कर्मी की धमकी अत्याचार नहीं सहेंगे।प्रतिनिधि कर्मी भी कलम बंद करेंगे। अब पंचपरमेश्वर + जनता जनार्दन गठजोड़ आंदोलन होगा।शीघ्र मांग पूरा नहीं हुआ तो हम सब सामूहिक इस्तीफा देंगे। उन्होंने कहा कि हिलाकर रख देंगे तख्तों ताज। सत्ता और प्रतिपक्ष बंद करें अनर्गल प्रलाप।क्यों नहीं कर सकता ग्राम न्यायालय निगरानी और जांच।अगर कोई ईमानदार है तो क्यों लगता है डर ? सभी प्रतिनिधि कर्मी करते रहेंगे जनता जनार्दन और माननीय न्यायालय के हित में कार्य। अब नहीं चलेगा घूसखोरी और भ्रष्टाचार । वार्ड पंचायत स्तर की जांच में अनियमितता पाए जाने पर करेंगे संबंधित प्लेटफार्म पर शिकायत दर्ज। राज्य की 80% आबादी का करते हैं पंच परमेश्वर प्रतिनिधित्व। आदिकाल से स्थापित है पंचायत और पंच परमेश्वर की भूमिका । लोकतांत्रिक व्यवस्था में सभी को अपना बात रखने अधिकार।


वर्ष 2006 से अबतक निर्वाचित और प्रतिस्थापित ग्रामकचहरी प्रतिनिधि एवं कर्मी भाई बहनों एकता स्थापित रखें! पिछले 17-18 वर्षों से हम सबों के साथ केवल धोखा और सौतेला व्यवहार हुआ है। जिसे अब किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। हम सभी 11 सूत्री मांग पर डटे रहें। यह संघ संगठन 8442 ग्राम कचहरी स्तर पर शुभारंभ हुआ था। तब से अब तक पूर्व एवं वर्तमान प्रतिनिधि एवं कर्मियों का कुछ ना कुछ बकाया आज भी विभाग पर है। वेतन, भत्ता, पेंशन, सुरक्षा सहित सभी मांग जायज हैं। विभागीय अधिकारी अनाप-शनाप पत्र निर्गत करना बंद करें। वंशावली सरपंच पंचायती राज व्यवस्था के शुभारंभन से बनाते आ रहे हैं। विभाग तुरंत आदेश निर्गत करें आगे भी बनाते रहेंगे। अभी 8057 ग्रामकचहरी है! पंच सरपंच संघ के सम्मानित प्रदेश, प्रमंडल, जिला, अनुमंडल एवं प्रखंड स्तर के सभी पदाधिकारीगणों से आग्रह है की अभिलंब अपने अपनें स्तर से सभी माननीय सरपंच, उप सरपंच, पंच,सचिव,न्याय मित्र,ग्राम कचहरी प्रहरी(ग्राम रक्षा दल)सहित सहयोगी,समर्थक,मार्गदर्शक भाई बहनों को सूचित करें ग्राम कचहरी सबों का है।आगे उन्होंने बताया कि सुविधानुसार प्रत्येक जिला प्रखंड स्तर पर 14 अगस्त को संध्या में विशेष पदाधिकारी आलोक कुमार का पुतला दहन लोकतांत्रिक तरीके से किया जाएगा और इसकी सूचना मीडिया को भी दि जाएगी ताकि सभी को समझ आवें कि ग्राम कचहरी प्रतिनिधि कर्मी कमजोर नहींं है। 15 अगस्त को अपने-अपने चिन्हित स्थलों पर राष्ट्रीय महापर्व झंडोत्तोलन कर राष्ट्र के प्रति अपना समर्पण प्यार और सम्मान अवश्य समर्पित करें । साथ ही हम सब 02 अक्टूबर, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जयंती से चंपारण के भीतीहरवा से न्याय यात्रा निकालकर सभी जिलों का भ्रमण करेंगे।सभी भाई-बहनों से मिलकर समीक्षा, दुख, समस्या, परेशानी से रूबरू अवगत होंगे, जिसकी व्यवस्था प्रत्येक जिला स्तर पर की जाएगी। तथा 39 वें दिन तक मांग पूरा नहीं हुआ तो 40 वें दिन मुख्यमंत्री एवं महामहिम राज्यपाल महोदय से मिलकर सामूहिक इस्तीफा सौंपेंगे। अब कोई वादा खिलाफी बर्दाश्त नहीं होगा।जैसा कि माननीय मंत्री महोदय ने 07.08 23 को संघ के दर्जनों साथियों के सामने अपने आवास पर कहा तथा आश्वासन दिया तथा कहा कि 07 मांग पूरा करेंगे। तो हम सभी प्रतिनिधि और कर्मी घोषणा कर निश्चित रूप से ग्राम कचहरी पंचायत को सशक्त और आदर्श बनाएंगे। ग्राम कचहरी निरंतर कार्य कर माननीय अनुमंडल व्यवहार आदि न्यायालयों का मुकदमे के बोझ काफी कम करते हुए न्याय के साथ विकास में जन जन का विश्वास स्थापित कर बिहार को अग्रणी भूमिका प्रदर्शित करेगी साथ ही भ्रष्टाचार मुक्त पंचायत बनाकर दिखाएंगी जो ऐतिहासिक व अद्वितीय कहलायेगा।

 

Ravi sharma

Learn More →