नीतू नवगीत और ममता भारती बनी चुनाव आयोग की ब्रांड एम्बेसडर–पटना

पटना — जिला प्रशासन,पटना की अनुशंसा पर बिहार की प्रसिद्ध लोकगायिका डाॅ. नीतू कुमारी नवगीत तथा मिथिला पेन्टिंग आर्टिस्ट ममता भारती को पटना जिला में लोकसभा आम निर्वाचन 2024 के दौरान मतदाताओं को मतदान करने हेतु प्रेरित करने के उद्देश्य से स्वीप अभियान का आइकॉन बनाया गया है।

लोकगायिका डॉ० नीतू कुमारी नवगीत ने कई राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर अपनी प्रस्तुतियों के माध्यम से अपनी विशिष्ट पहचान बनायी है। उन्होंने माॅरिशस, फिजी और नेपाल जैसे देशों में प्रस्तुती देने के साथ ही देश के अन्दर आयोजित सांस्कृतिक समारोहों में बिहार के लोक संगीत की खुशबू फैलायी है। नीतू नवगीत ने पिछले साल पटना नगर निगम की स्वच्छता ब्रांड एम्बेसडर के रूप में कार्य करते हुए पटना वासियों को स्वच्छता अभियान से जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी।

उन्होंने 2019 के लोक सभा चुनाव के दौरान जहानाबाद जिले में मतदाता जागरुकता अभियान चलाया और विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से स्कूल-कॉलेजों, सार्वजनिक स्थानों पर लोगों को वोट डालने के लिए प्रेरित किया था। डाॅ. नीतू नवगीत को टाईम्स वूमेन एक्सट्राऔर्डिनेयर, वुमेन लीडरशिप अवार्ड 2023, दैनिक भास्कर द्वारा बिहार के गौरव सम्मान, प्रभात खबर द्वारा अपराजिता सम्मान, दैनिक जागरण , आईनेक्सट का लेजेंड ऑफ बिहार अवार्ड 2024 एवं पटना वुमेन्स कॉलेज द्वारा साहस सम्मान 2024 से सम्मानित किया गया है।

मधुबनी पेंटिंग की कलाकार ममता भारती को सर्वश्रेष्ठ युवा दिव्यांग कला पुरस्कार तथा बिहार कलाश्री पुरस्कार प्राप्त हो चुका है। शारीरिक दिव्यांगता की चुनौती देते हुए उन्होंने कला एवं स्टार्ट-अप के क्षेत्र में अपनी विशिष्ट पहचान बनायी है। उनका स्टार्ट-अप हस्त संस्कृति प्राइवेट लिमिटेड बिहार स्टार्ट-अप से पंजीकृत है। उनके स्टार्ट-अप को भी कई पुरस्कार प्राप्त हो चुके हैं।

Ravi sharma

Learn More →