नये कप्तान के साथ लय में लौटी भारतीय टीम , 3-0 से जीती श्रृंखला

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट
➖➖➖➖➖➖➖➖
अहमदाबाद – भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच तीसरा व अंतिम वनडे आज अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में खेला गया , जिसमें टीम इंडिया ने 96 रन से जीत हासिल कर सीरीज पर 3-0 से कब्जा जमा लिया। यह मैच औपचारिक बस रही , क्‍योंकि भारतीय टीम ने शुरूआती दो मुकाबले जीतकर सीरीज अपने नाम कर ली थी। बता दें कि भारत ने पहला वनडे 06 विकेट से और दूसरा वनडे 44 रनों से जीता था। अंतिम वनडे में भारतीय टीम ने अपनी प्‍लेइंग इलेवन में चार बदलाव किये हैं। केएल राहुल , दीपक हूडा , शार्दुल ठाकुर और युजवेंद्र चहल की जगह कुलदीप यादव , दीपक चाहर , श्रेयस अय्यर अैर शिखर धवन को शामिल किया गया है। वहीं वेस्‍टइंडीज ने भी अपनी प्‍लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया है , अकील हुसैन की जगह हेडन वॉल्‍श को शामिल किया गया है। टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला करने वाली भारतीय टीम पारी की आखिरी गेंद पर श्रेयस अय्यर (80) और ऋषभ पंत (56) के अर्धशतकों की मदद से पारी की आखिरी गेंद पर 265 रनों पर ऑलआउट हुई। पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी भारत की शुरूआत खराब रही। अल्‍जारी जोसेफ ने चौथे ओवर में रोहित शर्मा और विराट कोहली को आउट किया। जिसमें रोहित ने 13 जबकि कोहली खाता भी नहीं खोल पाये। इसके बाद शिखर धवन (10) को स्मिथ ने होल्‍डर के हाथों कैच आउट करा दिया। तीन विकेट गिरने के बाद 42 रन पर भारत को श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत ने सम्हाला। दोनों ने चौथे विकेट के लिये 110 रन की शतकीय साझेदारी पूरी की। इस दौरान दोनों ने अपने-अपने अर्धशतक पूरे किये। इस जोड़ी को हेडन वॉल्‍श ने तोड़ा , जिन्‍होंने पंत को विकेटकीपर होप के हाथों कैच आउट कराया। सूर्यकुमार यादव (6) का बल्‍ला आज नहीं चला और एलेन की गेंद पर वो ब्रूक्‍स को कैच थमाकर पवेलियन लौट गये। फिर अय्यर अपना शतक चूके और वॉल्‍श की गेंद पर ब्रावो को कैच थमाकर पवेलियन लौटे। अय्यर ने 111 गेंदों में 09 चौके की मदद से 80 रन बनाये। अय्यर के जाने के बाद भारतीय पारी लड़खड़ाई, जिसे दीपक चाहर (38) और वॉशिंगटन सुंदर (33) ने सम्हाला। दोनों ने सातवें विकेट के लिये 53 रन की साझेदारी करके स्‍कोर 240 रन पर पहुंचाया। तब लग रहा था कि भारतीय टीम 300 रन पार कर लेगी। मगर जेसन होल्‍डर ने चाहर को होप के हाथों कैच आउट करा दिया। फिर होल्‍डर ने कुलदीप यादव (05) , वॉशिंगटन सुंदर (33) और मोहम्‍मद सिराज (04) को भी पवेलियन भेजकर भारत को 265 रन पर ऑलआउट किया। वेस्‍टइंडीज की तरफ से जेसन होल्‍डर ने सबसे ज्यादा चार विकेट तथा अल्‍जारी जोसेफ और हेडन वॉल्‍श ने दो-दो विकेट जबकि ओडीन स्मिथ और फेबियन एलेन ने एक-एक विकेट लिया। अपने 266 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुये वेस्टइंडीज की टीम 37.1 ओवर में सभी विकेट खोकर 169 रन ही बना सकी। वेस्टइंडीज की ओर से कप्तान निकोलस पूरन और ओडिन स्मिथ ने सर्वाधिक 34 और 36 रन बनाये। भारत की ओर से सिराज और कृष्णा ने तीन – तीन विकेट जबकि कुलदीप यादव और दीपक चाहर ने दो – दो विकेट लिये।

भारत की प्‍लेइंग इलेवन –
➖➖➖➖➖➖➖
रोहित शर्मा (कप्‍तान) , शिखर धवन , विराट कोहली , श्रेयस अय्यर , सूर्यकुमार यादव , ऋषभ पंत , दीपक चाहर , वॉशिंगटन सुंदर , कुलदीप यादव , मोहम्‍मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्‍णा।

वेस्‍टइंडीज की प्‍लेइंग इलेवन –
➖➖➖➖➖➖➖➖
शाई होप , ब्रेंडन किंग , डैरेन ब्रावो , शामराह ब्रूक्‍स , निकोलस पूरन (कप्‍तान) , जेसन होल्‍डर , फेबियन एलेन , ओडीन स्मिथ , अल्‍जारी जोसेफ , हेडन वॉल्‍श और केमार रोच।

Ravi sharma

Learn More →